NDTV Khabar

GATE 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते होगा खत्म, जानिए जरूरी बातें

ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) को पास करने वाले छात्रों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों के तहत आने वाले उच्च संस्थानों में एडमिशन और वित्तीय सहायता पाने का मौका मिलता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
GATE 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते होगा खत्म, जानिए जरूरी बातें

5 अक्टूबर को गेट 2018 के रजिस्ट्रेशन खत्म हो रहे हैं

GATE 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को बस कुछ ही दिन बचे हैं. इसके लिए 5 अक्टूबर तक ही उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. GATE 2018 ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) वेबसाइट http://gate.iitg.ac.in पर खुला है. लेकिन आप आखिरी डेट का इंतजार मत कीजिए. क्योंकि साइट पर एक साथ कई लोगों के आने से एप्लीकेशन प्रोसेस काफी ज्यादा स्लो हो सकता है. जिससे आपकी पेमेंट होने में भी दिक्कत आ सकती है. इसीलिए जितनी जल्दी हो सके अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर लीजिए. गेट 2018 की तरफ से वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन में भी इस बात की जानकारी दी गई है. आईआईटी गुआहटी का कहना है कि गेट 2018 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की क्लोजिंग डेट को बढ़ाया नहीं जाएगा. 

इसी हफ्ते 5 अक्टूबर को गेट 2018 के रजिस्ट्रेशन खत्म हो रहे हैं, लेकिन इसके बारे में इन सभी बातों को जानना आपके लिए जरूरी है.

क्या है GATE 2018
ग्रेजुएशन एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) को पास करने वाले छात्रों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अन्य सरकारी एजेंसियों के तहत आने वाले उच्च संस्थानों में एडमिशन और वित्तीय सहायता पाने का मौका मिलता है. इस साल के गेट 2017 का रिजल्ट मार्च के महीने में घोषित किया गया था.  
  GATE 2018 एप्लीकेशन प्रोसेस: महत्वपूर्ण तारीखें
अगर आप भी गेट 2018 का एग्जाम दे रहे हैं तो इन तारीखों को अपने दिमाग में जरूर रखें.
GATE 2018 ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) वेबसाइट खुलने की तिथि: 1 सितंबर 2017
GATE 2018 के लिए आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करवाने की अंतिम तिथि: 5 अक्टूबर, 2017
अपने एग्जाम देने के शहर को बदलने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि: 17 नवंबर, 2017
एग्जाम के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल पर एडमिट कार्ड उपलब्ध होने की तिथि: 5 जनवरी 2018
ऑनलाइन एप्लीकेशन पोर्टल पर गेट 2018 का रिजल्ट घोषित होने की तिथि: 17 मार्च 2018

टिप्पणियां
GATE 2018: नौकरी की संभावनाएं
पिछले कुछ सालों में देखा गया है कि कई बड़ी कंपनियों ने गेट स्कोर के तहत अपनी कंपनी में वेकन्सी निकाली हैं. इसमें चयन प्रक्रिया में देखा जाता है कि उम्मीदवार ने गेट परीक्षा में कितने मार्क्स स्कोर किए हैं. 
भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लमिटेड (BHEL), गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (GAIL), हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन (NTPC), ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन जैसी नामी कंपनियां गेट परीक्षा में पास उम्मीदवारों के लिए समय-समय पर वेकेन्सी निकालती हैं. इसके अलावा इस परीक्षा में पास उम्मीदवारों का चयन सीधे केंद्र सरकार में ग्रुप ए लेवल पर भी होता है. 

GATE 2018: परीक्षा पैटर्न
गेट परीक्षा 23 विषयों पर आयोजित होती है. इस सभी 23 विषयों पर परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) से करवाई जाती है. इसमें कुछ न्युमैरिकल प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसे उम्मीदवार को वर्चुअल कीपैड के जरिए देना होता है. इसके अलावा बाकी के सभी प्रश्न मल्टिपल चॉइस होते हैं. उम्मीदवार परीक्षा में सिर्फ एक ऑनस्क्रीन वर्चुअल कैल्कुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. गेट 2018 से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप GATE 2018 की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.
 
करियर से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement