NDTV Khabar

GATE 2020: IIT Delhi ने शुरू किया फॉर्म सुधार, इस तरह करें करेक्शन

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) गेट (GATE) 2020 परीक्षा फॉर्म में उन जानकारियों में सुधार कर रहा है जिनका उम्मीदवार की योग्यता से कोई संबंध नहीं है जैसे-परीक्षा केंद्र,उम्मीदवार का नाम,पिता का नाम और कॉलेज का नाम.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
GATE 2020: IIT Delhi ने शुरू किया फॉर्म सुधार, इस तरह करें करेक्शन

GATE 2020 परीक्षा फॉर्म में जानकारियों में सुधार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने गेट (GATE) 2020 परीक्षा फॉर्म में लिंग, श्रेणी, परीक्षा, पेपर जैसी जरूरी जानकारियों में सुधार करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है. फिलहाल उन जानकारियों में सुधार किया जा रहा है जिनका उम्मीदवार की योग्यता से कोई संबंध नहीं जैसे-परीक्षा केंद्र, उम्मीदवार का नाम, पिता का नाम और कॉलेज का नाम. आईआईटी दिल्ली ने नोटिफिकेशन जारी किया है कि योग्यता संबंधी जानकारी में सुधार बाद में किया जाएगा. आपको बता दें कि उम्मीदवार GOAPS पोर्टल पर लॉगइन कर जरूरी सुधार कर सकते हैं.

फॉर्म में सुधार की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आईआईटी दिल्ली 3 जनवरी 2020 को एडमिट कार्ड जारी कर देगा. गौरतलब है कि गेट परीक्षा 2020 (GATE Examination 2020) 1,2,8 और 9 फरवरी 2020 को आयोजित की जाएगी. इस दौरान 25 विषयों की परीक्षा ली जाएगी औैर सभी परीक्षाएं कम्प्यूटर -आधारित होंगी. यही नहीं आईआईटी दिल्ली ने मॉक टेस्ट भी जारी कर दिया है जिसका लिंक गेट 2020  (GATE Examination 2020) की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें- GATE 2020 परीक्षा के एप्लीकेशन फॉर्म में हुई है कोई गलती तो न हो परेशान, 15 अक्टूबर से कर पाएंगे करेक्शन


बता दें कि गेट परीक्षा (GATE Examination) इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) बेंगलुरू और सात अन्य इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (बॉम्बे, दिल्ली, गुवाहाटी, कानपुर, खड़गपुर, मद्रास और रुड़की) संयुक्त तौर पर आयोजित करते हैं. गेट (GATE) के स्कोर के आधार पर ही उम्मीदवारों का एम.टेक. कोर्स में दाखिले के लिए चयन होता है. उच्च शिक्षा में दाखिले के अलावा गेट स्कोर पीएसयू द्वारा भर्ती के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं.

ऐसी उम्मीद है कि अधिकतर पीएसयू गेट एडमिट कार्ड 2020( GATE admit card 2020) जारी किेए जाने के बाद ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू करेंगे. गेट स्कोर की मान्यता अवधि सिर्फ तीन सालों तक होती है. गेट परीक्षा के नतीजे 16 मार्च 2020 तक जारी किए जा सकते हैं.

टिप्पणियां

यह भी पढ़ें- GATE 2020 Form: गेट एप्लीकेशन फॉर्म में हुई है कोई गलती तो ऐसे करें करेक्शन 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. Education News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


Advertisement