GATE Exam 2021 : IIT बॉम्बे ने किया तारीखों का ऐलान, जानिए कब होगा गेट का एग्जाम

आईआईटी बॉम्बे ने गेट 2021 परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. इंजीनियरिंग छात्रों के लिए  ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट की तारीख 5 से 7 फरवरी और फिर 12 से 13 फरवरी को होगी. कोविड-19 महामारी को देखते हुए तारीखों में लंब गैप रखा गया है.

GATE Exam 2021 : IIT बॉम्बे ने किया तारीखों का ऐलान, जानिए कब होगा गेट का एग्जाम

GATE EXAM 2021 का तारीखों का ऐलाम हो गया है.

नई दिल्ली :

आईआईटी बॉम्बे ने गेट 2021 परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है. इंजीनियरिंग छात्रों के लिए  ग्रेजुएट एप्टीट्यूट टेस्ट की तारीख 5 से 7 फरवरी और फिर 12 से 13 फरवरी को होगी. कोविड-19 महामारी को देखते हुए तारीखों में लंब गैप रखा गया है. इस बार परीक्षा में दो अहम बदलाव किए गए हैं. पहला इसमें दो नए विषय जोड़े गए हैं साथ ही योग्यता के पैमाने पर भी बदलाव किया गया है.  

दोनों ही परिवर्तन प्रोफेसर दीपांकर चौधरी, उपेंद्र भंडारकर और मोहम्मद असलम की समिति ने किए हैं. जिन दो नए विषयों को जोड़ा गया है. उनमें पर्यावरण विज्ञान (Environmental Science) और सामाजिक विज्ञान (Social Science)-मानविकी (Humanities) शामिल हैं. अब इस परीक्षा में कुल 27 विषय शामिल किए गए हैं. 

इस बारे में आईआईटी बॉम्बे के प्रोफेसर सुभाषीश चौधरी ने बताया कि इससे मानविकी और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में भी नए अवसर खुल जाएंगे. इससे आईआईटी और कई विश्वविद्यालयों में वभिन्न मास्टर्स और पीएचडी प्रोग्राम में एडमीशन के लिए एक ही मानक तय हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई एजेंसी या पीएसयू मानविकी बैकग्राउंड वाले अभ्यर्थी को रखना चाहती तो यह एग्जाम एक बड़ा जरिया हो सकता है.

आपको बता दें कि इस परीक्षा में अभ्यर्थी इस दो अपनी पसंद के पेपर के दो सेट चुन सकते हैं. हालांकि इसमें जो पैटर्न दिया उसी के हिसाब से चुनना होगा.  ज्यादा जानकारी के लिए https://gate.iitb.ac.in पर लॉग इन कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं इस बार जो छात्र ग्रेजुएशन के फाइल ईयर में हैं वो भी इस परीक्षा में बैठक सकते हैं. मतलब पहले 10+2+4 का मानक तय था अब इसे  10+2+3 तय किया गया है.