NDTV Khabar

गेट में यूपीटीटीआई के छात्र अनुज गुप्‍ता ने मारी बाजी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गेट में यूपीटीटीआई के छात्र अनुज गुप्‍ता ने मारी बाजी
नई दिल्‍ली: तकनीकी संस्थानों में एमटेक प्रवेश के लिए ‘गेट’ का परिणाम घोषित कर दिया गया है. टेक्सटाइल में उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी के छात्रों ने जबरदस्‍त बाजी मारी है. जी हां, टेक्सटाइल केमेस्ट्री में अनुज गुप्ता ने पूरे भारत में पहला स्‍थान हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है. अनुज ने 1000 में से 964 अंक हासिल किए हैं. उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान के 13 छात्रों की रैंक ऑल इंडिया में 40 से कम है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि अनुज गुप्ता के पिता राकेश गुप्ता आगरा में एक किराने की दुकान चलाते हैं. अनुज की मानें तो उनकी इस सफलता का राज उनका तनावमुक्‍त रहना है. वह कहते हैं कि उन्‍हें अच्‍छे अंकों की उम्‍मीद थी, पर वह टॉप कर जाएंगे, ऐसा उन्‍होंने कभी नहीं सोचा था.

राकेश ने अनुज को पढ़ाई करने के लिए कानपुर यूपीटीटीआई भेजा था. अनुज अब आईआईटी मुंबई में प्रवेश लेना चाहते हैं. अनुज की मानें तो वह डीआरडीओ में वैज्ञानिक बनना चाहते हैं और इसके लिए वह डीआरडीओ में भी आवेदन भी करने वाले हैं.

अनुज कहते हैं कि पढ़ाई के दौरान उन्‍हें कई बार आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा. लेकिन इस दौरान उनके बड़े भाई और उनके जीजा ने उनकी काफी मदद की. अनुज कहते हैं, पिता की आमदनी काफी कम थी, ऐसे में खुलकर खर्च करने के बारे में मैंने कभी सोचा ही नहीं. मैंने अपना पूरा समय सिर्फ पढ़ाई को ही दिया, जिसका आज मुझे रिजल्‍ट भी मिला.
इस परीक्षा में तेजस अग्रवाल ने दूसरा स्‍थान हासिल किया है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement