NDTV Khabar

Ebenezer Cobb Morley 187th Birthday: कौन थे एबेनेज़र कॉब मोर्ली, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 बातें

'फादर ऑफ मॉडर्न फुटबॉल' Ebenezer Cobb Morley का आज 187वां जन्मदिन है. गूगल ने डूडल बनाकर एबेनेज़र कॉब मोर्ली को याद किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Ebenezer Cobb Morley 187th Birthday: कौन थे एबेनेज़र कॉब मोर्ली, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 बातें

Google Celebrates Ebenezer Cobb Morley 187th Birthday: कॉब मोर्ले पेशे से वकील थे.

नई दिल्ली: 'मॉर्डन फुटबॉल के जनक' (Father of Modern Football) कहे जाने वाले एबेनेज़र कॉब मोर्ली का आज जन्मदिन है. मोर्ली के 187वें जन्मदिन (Ebenezer Cobb Morley's 187th Birthday) के मौके पर गूगल ने डूडल (Google Doodle) बनाकर उन्हें याद किया है. गूगल के डूडल में प्ले ग्राउंड बना हुआ है जिसमें खिलाड़ी फुटबॉल खेलते नजर आ रहे है. एबेनेज़र कॉब मोर्ली का जन्म 16 अगस्त 1831 को हल (इंग्लैंड) में हुआ था. फुटबॉल के प्रति उनका रुझान बचपन से ही था. खिलाड़ी के साथ मोर्ली वकील भी थे. एबेनेज़र कॉब मोर्ली (Ebenezer Cobb Morley) को फुटबॉल एसोशिएशन (Football Association) का जनक माना जाता है. उन्होंने लोगों का ध्यान फुटबॉल की तरफ खींचा. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी बातें बता रहे हैं:

एबेनेज़र कॉब मोर्ली (Ebenezer Cobb Morley) के जीवन से 5 जुड़ी बातें

1.
कॉब मोर्ले (Ebenezer Cobb Morley) का जन्म 16, अगस्त 1831 को हल (इंग्लैंड) में हुआ था. कॉब मोर्ले के पिता एक मंत्री थे. 

2. फुटबॉल के प्रति उनका रुझान बचपन से ही था. उन्होंने अपना पहला मैच साल 1863 में खेला था. उन्हें फुटबॉल असोसिएशन का जनक माना जाता है.

3. 1863 में मॉर्ले को फुटबॉल असोसिएशन (Football Association) का सेक्रेटरी चुना गया और 1866 तक वह इस पद पर रहे. 1867 से 1874 तक मोर्ली फुटबॉल असोसिएशन के प्रेजिडेंट रहे.

टिप्पणियां
4. लंदन में मोर्ली ने बार्न्स फुटबॉल क्लब जॉइन किया था. जिसके बाद मोर्ली ने पहली बार 1863 में फुटबॉल के लिए अपने नियम बनाए. मोर्ली के 13 नियम फुटबॉल के नए स्टैंडर्ड बन गए.

5. मोर्ली  (Ebenezer Cobb Morley) ने इंग्लैड में वकालत की पढ़ाई भी की थी. उन्हें कई सालों तक वकालत की. उनका निधन 93 की उम्र में रिचमेंड (इंग्लैड) में 20 नवंबर, 1924 को हुआ था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement