बीएड के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

बीएड के छात्रों के लिए खुशखबरी, अब कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्‍ली:

बीएड के दो वर्षीय कोर्स में एडमिशन के लिए अब ग्रेजुएट लास्‍ट ईयर के स्‍टूडेंट भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बीएड में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख भी बढ़ा दी गई है, आप अब 10 अप्रैल तक आवदेन कर सकते है. लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) में एक बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया. गौरतलब है कि इस संबंध में ग्रेजुएट लास्‍ट ईयर के स्‍टूडेंट्स ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. जिसमें कोर्ट ने विद्यार्थियों को राहत देते हुए छह हफ्ते में लखनऊ विश्वविद्यालय व एनसीटीई से जवाब मांगा था.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के राज्य समन्वयक प्रो. एनके खरे ने कहा कि ग्रेजुएट लास्‍ट ईयर के स्‍टूडेंट्स 6 अप्रैल की शाम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को फार्म भरने की छूट नहीं दी गई थी, जिसके बाद यह मामला हाईकोर्ट में पहुंच गया था. बीसीए अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी. जिस पर कोर्ट ने ग्रेजुएट लास्‍ट ईयर के छात्रों को राहत देते हुए लविवि व एनसीटीई से छह हफ्ते में जवाब मांगा था.

हाईकोर्ट ने स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र परीक्षा में शामिल न होने वाले रजिस्ट्रार के क्लॉज पर भी रोक लगा दी थी. फिलहाल अब स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र बीएड में आवेदन कर सकते हैं. बीएड के ऑनलाइन आवेदन फार्म सामान्य व ओबीसी अभ्यर्थियों को 1000 रुपये व एससी-एसटी के छात्रों को 550 रुपये के मिल जाएंगे.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com