NDTV Khabar

गुजरात बोर्ड ने जारी किए 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट, इन आसान तरीकों से करें चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाएं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात बोर्ड ने जारी किए 12वीं की परीक्षा के रिजल्ट, इन आसान तरीकों से करें चेक
टिप्पणियां
गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. HSC जनरल और वोकेशनल परीक्षा बीते अक्टूबर महीने में हुई थी. इस परीक्षा का आयोजन राज्य के कई केंद्रों में किया गया था. बोर्ड के मुताबिक इस परीक्षा में केवल 15.58 फीसदी छात्र ही पास हो पाए हैं. बता दें कि जनरल स्ट्रीम के लिए कुल 84,648 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था, जिनमें से 79,531 छात्रों ने यह परीक्षा दी थी. वोकेशनल स्ट्रीम के लिए 26,555 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, जिनमें से 25,029 छात्रों ने परीक्षा में हिस्सा लिया था. 

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.gseb.org पर जाएं. इसके बाद यहां दिए गए लिंक Result Booklet for HSC(General) Oct. 2017 Examination पर क्लिक करें. यहां पर एक बॉक्स बना हुआ आएगा, जिसमें आपको अपनी जानकारियां भरनी होंगी. रोल नंबर नाम आदि जानकारियां भरने के बाद नीचे SUBMIT पर क्लिक करें. इस स्टेप को फॉलो करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट होगा. यहीं से आप अपने रिजल्ट की प्रिंटआउट कॉपी भी ले सकते हैं. 
 
बता दें कि बोर्ड ने इस साल मार्च महीने की जनरल स्ट्रीम परीक्षा के परिणाम, मई में जारी किए थे. इस परीक्षा में 138727 छात्रों ने हिस्सा लिया था. परीक्षा के नतीजे 81.89 फीसदी रहे. बोर्ड के मुताबिक 10वीं की परीक्षा में कुल 68.24 फीसदी छात्र परीक्षा में पास हुए हैं. बता दें कुल 7,75,013 छात्रों ने 15 से 25 मार्च में होने वाली परीक्षा में हिस्सा लिया था. पिछले साल का परिणाम 67.06 फीसदी रहा था.
 
करियर की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement