गुजरात बोर्ड ने जेईई, नीट और GUJCET एग्जाम के लिए जारी किए क्वेश्चन बैंक, जानिए डिटेल

GUJCET का एग्जाम इंजीनियरिंग और फार्मेसी कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा में एडमिशन के लिए दिया जाता है.

गुजरात बोर्ड ने जेईई, नीट और GUJCET एग्जाम के लिए जारी किए क्वेश्चन बैंक, जानिए डिटेल

गुजरात बोर्ड ने जेईई, नीट और GUJCET एग्जाम के लिए क्वेश्चन बैंक जारी कर दिया है.

नई दिल्ली:

गुजरात स्टेट बोर्ड ने उन स्टूडेंट्स के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया है, जो जेईई मेन (JEE), नीट (NEET) या स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (GUJCET) के लिए तैयारी कर रहे हैं. क्वेश्चन बैंक केमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी और मैथमेटिक्स सब्जेक्ट के लिए जारी किया गया है. बता दें कि गुजरात स्टेट बोर्ड ने गुजराती मीडियम और इंग्लिश मीडियम स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग क्वेश्चन बैंक जारी किया है. क्वेश्चन बैंक के अलावा स्टूडेंट्स के लिए चैपटर के हिसाब से क्वेश्चन पेपर भी उपलब्ध हैं. स्टूडेंट्स गुजरात बोर्ड की वेबसाइट से क्वेश्चन बैंक डाउनलोड कर सकते हैं. क्वेश्चन बैंक पीडीएफ फाइल में मौजूद है.

Question bank in Gujarati medium

Question bank in English medium

बता दें कि गुजरात बोर्ड ने GUJCET के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए थे, जिसका एग्जाम 31 मार्च को होने वाला था. लेकिन कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते एग्जाम स्थगित कर दिया गया था. एग्जाम की नई तारीखों के  बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है.

GUJCET का एग्जाम इंजीनियरिंग और फार्मेसी कोर्स में डिग्री या डिप्लोमा में एडमिशन के लिए दिया जाता है. एग्जाम से हर सब्जेक्ट जैसे-  फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स और  बायोलॉजी से 40 सवाल पूछे जाते हैं. प्रत्येक सवाल 1 नंबर के लिए होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को वेबिनार के दौरान जेईई मेन और नीट एग्जाम की तारीखों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि जेईई मेन एग्जाम 18 जुलाई से 23 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा और नीट की परीक्षा 26 जुलाई  को कराई जाएगी.

बता दें कि मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिए नीट और इंजीनियरिंग कोर्स में एडमिशन के लिए जेईई का एग्जाम आयोजित कराया जाता है. कोरोनावायरस महामारी के चलते इन दोनों एग्जाम को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब इन दोनों एग्जाम की तारीखों की घोषणा हो गई है.