NDTV Khabar

New Year में पार्ट टाइम जॉब रातों रात बना सकते हैं आपको अमीर, इन बातों का हमेशा रखें खयाल

नए साल में पार्ट टाइम जॉब एक नया और बेहतर करियर विकल्प साबित हो सकता है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
New Year में पार्ट टाइम जॉब रातों रात बना सकते हैं आपको अमीर, इन बातों का हमेशा रखें खयाल

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. काम का चयन करते समय बरतें सावधानी
  2. काम शुरू करने से पहले तय करें अपनी प्राथमिकता
  3. कई जगह पर नए विकल्प हैं मौजूद
नई दिल्ली: नया साल सभी के लिए काफी खास होता है. हर कोई चाहता है कि वह इस साल पिछले साल की तुलना में बेहतर काम करे और ज्यादा पैसे कमा सके. आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए खासा लाभयादक साबित हो सकता है. खासतौर पर अगर आप पार्ट टाइम जॉब (Part Time Job) करते हैं तो आप इससे ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कि पार्ट टाइम जॉब आपके लिए कैसे है बेहतर और इसे करते हुए किन बातों का हमेशा रखना चाहिए ध्यान....

यह भी पढ़ें: नए साल पर करियर में लाना है बदलाव तो जरूर ध्यान में रखें ये बातें

पार्ट टाइम जॉब में बेहतर विकल्प ही चुने
नए साल में पार्ट टाइम जॉब करते हुए जरूरी है कि आप बेहतर विकल्प का चयन करें. इन दिनों फास्ट फूड शॉप्स, कॉल सेंटर, प्रोडक्शन हाउस और एडवरटाइजिंग में पार्ट टाइम जॉब करना एक सामान्य ट्रेंड है. ऐसे में पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. अगर आपके हिंदी-अंग्रेजी भाषा में निपुण हैं तो आप लेखन या अनुवाद भी कर सकते हैं. आप देशी-विदेशी कंटेंट एजेंसियों से जुड़ सकते हैं, यह शब्दों के हिसाब से पैसे का भुगतान करती हैं. आप एक दिन में कुछ घंटे का समय निकाल कर यह काम कर सकते हैं. इसके अलावा आपके लिए डिजिटल मार्केटिंग में भी बेहतर अवसर हैं. 

वर्क कल्चर को समझें
नए साल में काम को बेहतर तरीके से करने के लिए जरूरी है कि आप पहले वहां के वर्क कल्चर को समझें. ऐसा करके आप खुदके सफल होने की संभावना काफी बढ़ा लेते हैं. वर्क कल्चर समझने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले उस काम को और उस ऑफिस के कल्चर को समझें. अगर आप ऐसा कर पाए तो आप सभी के साथ अपनी बात साझा करने में और नई चीजें सीखने में सफल हो पाएंगे. यह किसी भी काम में बेहतर करने के लिए बेहद जरूरी है.

यह भी पढ़ें: नए साल पर पहचानें अपनी क्षमता और करियर को दें नई उड़ान

दबाव से घबराएं नहीं 
काम के दौरान आप दबाव सहने के लिए पहले से ही तैयार रहें. कई बार हो सकता है आपको एक दिन में कई तरह का काम करना पड़े. ऐसे में आपका दबाव मुक्त रहना बेहतर परिणाम के लिए बेहद जरूरी है. ऐसा करने से जहां आप अपने काम को सही तरह से कर पाएंगे वहीं आप दबाव झेलना भी सीख जाएंगे. 

संतुलन बनाए रखें
काम करने से पहले जरूरी है कि आप काम के घंटों के बीच संतुलन बनाने की तैयारी करें. ऐसा करके आप सीमित समय में ही ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं. पको चाहिए कि आप काम शुरू करने से पहले रोजाना काम के घंटे का सही चयन करें. आप उस समय काम न करें जब आपके पास घर का भी काम हो.

टिप्पणियां
VIDEO: मिताली राज ने साझा किया अपना अनुभव


ऐसा करने से आप दोनों मे से एक भी काम को सही तरह से नहीं कर पाएंगे. पैसा कमाने की होड़ में अपनी पढ़ाई को दांव पर न लगाएं. आपको पढ़ाई और काम के बीच संतुलन बनाना होगा.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement