Teachers Day 2020: इस साल नई शिक्षा नीति पर रहेगा फोकस, शिक्षा मंत्रालय और UGC ऐसे सेलिब्रेट करेंगे शिक्षक दिवस

Happy Teachers Day 2020: शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल शिक्षक दिवस (Teacher's Day 2020) खास अंदाज में मनाने की तैयारी की है.

Teachers Day 2020: इस साल नई शिक्षा नीति पर रहेगा फोकस, शिक्षा मंत्रालय और UGC ऐसे सेलिब्रेट करेंगे शिक्षक दिवस

Teachers Day 2020:शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी ने शिक्षक दिवस सेलिब्रेट करने का खास प्लान बनाया है.

नई दिल्ली:

Happy Teachers Day 2020: शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस साल शिक्षक दिवस (Teacher's Day 2020) खास अंदाज में मनाने की तैयारी की है. इस बार शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर को शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी नई शिक्षा नीति (राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020) पर वेबिनार का आयोजन करेंगे. ये वेबिनार नई शिक्षा नीति से जुड़ी अलग-अलग थीम पर आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा यूजीसी ने टीचर्स डे (Teacher's Day 2020) सेलिब्रेशन पर सोशल मीडिया कैंपेन चलाने की बात भी कही है. 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ''टीचर्स का छात्र की जिंदगी में एक दोस्त, एक मेंटॉर और एक कोच के नाते बहुत अहम रोल होता है. इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी ने शिक्षक दिवस सेलिब्रेट करने का प्लान किया है. इस मौके पर नई शिक्षा नीति से जुड़ी अलग-अलग थीम पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा और शिक्षा नीति के प्रति जागरूक किया जाएगा.''

Teachers Day 2020: कौन हैं डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन? जानिए उनके बारे में खास बातें

यूजीसी (UGC) ने बताया है कि 5 सितंबर को टीचर्स डे के अवसर पर सोशल मीडिया पर कैंपेन भी चलाया जाएगा. यूजीसी के मुताबिक ट्विटर, फेसबुक, इंस्ट्रग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर  #ourteachersourheroes और #teachersfromindia हैशटैग के साथ कैंपेन चलाया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यूजीसी ने शिक्षण संस्थानों को ये निर्देश दिये हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिटायर्ड टीचर्स का सम्मान किया जाए जिन्होंने अपना पूरा जीवन छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए लगाया. यूजीसी ने शिक्षण संस्थानों से ये भी कहा है कि टीचर्स डे सेलिब्रेशन से जुड़ी सभी किस्म की जानकारी यूनिवर्सिटी एक्टिविटी मॉनिटरिंग पोर्टल (ugc.ac.in/uamp) पर अपलोड करें. 

बता दें कि देश में 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस साल कोरोनावायरस महामारी के चलते हालात एकदम अलग हैं. स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी सभी बंद हैं. ऐसे में ऑनलाइन कार्यक्रमों के जरिए टीचर्स डे सेलिब्रेशन की योजना बनाई जा रही हैं. साथ ही हाल ही में केंद्र सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलाव किया है और नई शिक्षा नीति को मंजूरी मिल गई है. ऐसे में शिक्षा मंत्रालय ने इस साल टीचर्स डे के मौके पर अलग-अलग कार्यक्रमों के जरिए इस नई शिक्षा नीति से शिक्षकों, छात्रों व अन्य लोगों को जागरूक करने की योजना बनाई है.