Happy Teachers’ Day 2020 : कब और कैसे शुरू हुआ 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने का सिलसिला? जानिए इसका इतिहास

Teachers' Day 2020 : शिक्षक दिवस (Teachers' Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है.

Happy Teachers’ Day 2020 : कब और कैसे शुरू हुआ 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने का सिलसिला? जानिए इसका इतिहास

2020 Teacher's Day: शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है.

नई दिल्ली:

Happy Teacher's Day 2020: शिक्षक दिवस (Teachers' Day) भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को मनाया जाता है. शिक्षक दिवस के मौके पर स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. कई स्कूलों में बच्चे इस दिन टीचर बनकर अपने शिक्षकों की भूमिका निभाते हैं. छात्र इस दिन अपने-अपने तरीके से शिक्षकों (Teachers) के प्रति अपना प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं, क्योंकि शिक्षकों का छात्रों के जीवन में खास महत्व होता है और एक शिक्षक के बिना छात्र का जीवन अधूरा माना जाता है. हालांकि, इस बार कोरोनावायरस के चलते देशभर के स्कूल बंद ही रहेंगे, इसलिए इस बार स्कूलों में कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे.  

क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस?
भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को होती है. उन्हीं की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. दरअसल, एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनसे कहा कि, वह उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहते हैं. तब उन्होंने कहा था, "मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाए अगर मेरा जन्मदिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा." डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को 1962 से शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया. 

कैसे मनाया जाता है शिक्षक दिवस?
शिक्षक दिवस पूरे देश में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में स्टूडेंट्स शिक्षकों के लिए कई तरह के रंगा-रंग कार्यक्रमों को आयोजित करते हैं. स्टूडेंट्स अपने शिक्षक को तरह-तरह के गिफ्ट्स देते हैं. इस दिन शिक्षकों को मान-सम्मान देकर उनके काम की सराहना की जाती है. वहीं राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक दिवस के दिन शिक्षकों को उनके कार्य के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से नवाजा जाता है. यह पुरस्कार हर साल  देश के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है.

किस देश में कब मनाया जाता है शिक्षक दिवस?
अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे (International Teachers Day) का आयोजन 5 अक्टूबर को होता है. इस दिन कुछ देशों में छुट्टी का दिन रहता है तो कुछ देशों में कोई अवकाश नहीं रहता है. चीन में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस सेलीब्रेट किया जाता है. वहीं, थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com