हरियाणा सरकार ने दी इस दिन से कॉलेज- यूनिवर्सिटी खोलने की इजाज़त, जानिए किस दिन जा सकेंगे कौन से कोर्स के छात्र

हरियाणा सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के बीच कॉलेज और विश्वविद्यालयों को 26 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है.

हरियाणा सरकार ने दी इस दिन से कॉलेज- यूनिवर्सिटी खोलने की इजाज़त, जानिए  किस दिन जा सकेंगे कौन से कोर्स के छात्र

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

हरियाणा सरकार ने कोरोनावायरस महामारी के बीच कॉलेज और विश्वविद्यालयों को 26 सितंबर से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. कॉलेज और विश्वविद्यालय खुलने के बाद छात्र अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकेंगे. राज्य के सभी कॉलेजों और  विश्वविद्यालयों को उच्च शिक्षा विभाग ने उन्हें COVID -19 से संबंधित सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल को पूरा करने और शुक्रवार तक इसकी जानकारी देने का निर्देश दिया है. 

विभाग के महानिदेशक के पत्र में गृह मंत्रालय का हवाला देते हुए कहा गया है कि गृह मंत्रालय (MHA) ने कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को अपने माता-पिता की सहमति से अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए 21 सितंबर से स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी है. पत्र में कहा गया, "इसे ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को भी शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए खोलने की अनुमति दी जा सकती है."

पत्र में बताया गया है कि सरकार द्वारा जारी सभी दिशानिर्देश जैसे सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का इंस्टीट्यूट्स द्वारा पालन किया जाएगा. हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग द्वारा तैयार कार्यक्रम के अनुसार, बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA) के प्रथम वर्ष के छात्र सोमवार और मंगलवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का दौरा कर सकते हैं. 

बीकॉम और बीएससी के प्रथम वर्ष के छात्र सोमवार और मंगलवार को दोपहर 12.30 से 3.30 बजे के बीच संस्थानों का दौरा कर सकेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बीए के दूसरे वर्ष के छात्र बुधवार और गुरुवार को सुबह 9 बजे से 12 बजे के बीच कॉलेज और यूनिवर्सिटी जा सकेंगे, जबकि बीकॉम और बीएससी के दूसरे वर्ष के छात्र बुधवार और गुरुवार को दोपहर 12.30 बजे से 3.30 बजे के बीच जा सकते हैं. 

पत्र में आगे बताया गया, "बीए थर्ड ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) के पहले वर्ष के छात्र शुक्रवार और शनिवार को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे के बीच कॉलेजों का दौरा कर सकते हैं, जबकि बीकॉम और बीएससी के अंतिम वर्ष के छात्र और पीजी कोर्स के दूसरे वर्ष के छात्र शुक्रवार और शनिवार को दोपहर 12.30 से 3.30 बजे के बीच जा सकते हैं. "