NDTV Khabar

हरियाणा में 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान के जरिए बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

हरियाणा में बच्चों को अंग्रेजी सिखाने के लिए 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान शुरू किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हरियाणा में 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान के जरिए बच्चों को सिखाई जाएगी अंग्रेजी

हरियाणा सरकार ने 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान शुरू किया.

खास बातें

  1. 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' अभियान शुरू किया गया.
  2. अभियान के तहत बच्चों को अंग्रेजी सिखाई जाएगी.
  3. प्राथमिक स्कूलों में पहली कक्षा से ही अंग्रेजी सिखाई जाएगी.
नई दिल्ली: हरियाणा में शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी भाषा सिखाने पर जोर देने के लिए 'आई एम नॉट अफ्रेड ऑफ इंग्लिश' यानी 'मैं अंग्रेजी से नहीं डरता हूं' नामक एक विशेष अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत राज्य के प्राथमिक स्कूलों में पहली कक्षा से ही अंग्रेजी भाषा सीखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. शिक्षा विभाग ने शनिवार को इस अभियान को शुरू करने की घोषणा की. शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस पहल का मकसद अंग्रेजी सीखने, लिखने और बोलने में बच्चों की मदद करने के लिए टीचरों की क्षमता का विकास करना है.

DU 6th Cut Off List: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अभी भी खाली हैं सीटें, इस दिन जारी होगी छठी कट ऑफ लिस्ट

उन्होंने कहा, 'अभियान की शुरुआत करने के लिए 1,000 वाक्यों व मुहावरों की एक पुस्तिका तैयार की गई है. इसमें प्राथमिक स्तर की पढ़ाई के लिए सभी पांच श्रेणियों के लिए प्रत्येक श्रेणी के 200 वाक्य हैं.' उन्होंने कहा, 'हर कक्षा में बच्चों को रोजाना एक वाक्य (10 महीने तक कम से कम 20 वाक्य प्रति महीना) सिखाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में एक जेबीटी (जूनियर बेसिक टीचर) और एक बीआरपी (ब्लॉक रिसोर्स पर्सन) को प्रशिक्षण दिया गया है. इस प्रकार पहली कक्षा से लेकर ग्रेजुएट तक स्टूडेंट 1,000 वाक्य सीखने में सक्षम होंगे.'

SBI PO Result: 2,000 पदों पर भर्ती के लिए आज जारी हो सकता है प्री परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि डिजिटल शिक्षा और सुनने व बोलने के कौशल को सुधारने के लिए राज्य में चयनित मॉडल संस्कृति स्कूलों में छह भाषा प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं. उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे राज्य के अन्य स्कूलों में भी भाषा प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी.

(इनपुट- आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement