जॉब पाने के लिहाज से ये हैं भारत के 5 बेस्ट IT कोर्स, सैलरी भी है शानदार

जॉब पाने के लिहाज से ये हैं भारत के 5 बेस्ट IT कोर्स, सैलरी भी है शानदार

नई दिल्ली:

आईटी इंडस्ट्री पूरी दुनिया में सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला सेक्टर है और इसी के चलते यहां नौकरियों के ज्यादा मौके भी मौजूद होते हैं। भारत में हर साल लाखों बच्चे इंजीनियरिंग कोर्स करते हैं, लेकिन आईटी सेक्टर में भी मौके ज्यादा होने के बावजूद नौकरी इतनी आसानी से नहीं मिलती। बहुत से कॉलेज तो स्टूडेंट्स की प्लेसमेंट तक नहीं करा पाते हैं। आईटी में कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जिनकी डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ रही है। इन कोर्सेज की खास बात ये है कि इसके जरिए नौकरी पाने के लिए ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, तो आइए डालते हैं ऐसे ही पांच आईटी कोर्सेस पर एक नजर, जिनके जरिए जल्द मिलेगी जॉब...

सोफ्टवेयर टेस्टिंग
सोफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स इस समय देश में कुछ एक सबसे चर्चित कोर्सेज में से एक है, जोकि आपको आईटी सैक्टर में जल्द नौकरी दिला सकता है। इस कोर्स में आपको सिखाया जाता है कि कैसे सोफ्टवेयर को डेवलप होने से पहले और डेवलप किए जाने के बाद टेस्ट किया जाता है। इस कोर्स को करने वाले टेस्ट इंजीनियर की जिम्मेदारी होती है कि वो अपने क्लाइंट को बेस्ट से बेस्ट सोफ्टवेयर मुहैया कराए।

नेटवर्किंग
ऑफिसों में कंप्यूटरों और सरवर की संख्या के बढ़ने के चलते दुनिया भर में नेटवर्क इंजीनियर्स की मांग भी दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही है। जाहिर सी बात है जब तक दुनिया में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता रहेगा, तब तक मार्केट में नेटवर्क इंजीनियर की डिमांड बनी रहेगी। इस कोर्स में आपको नेटवर्क प्रोटोकॉल, नेटवर्किंग डिवाइसेज, नेटवर्क को कैसे हेंडल करें, आदि सिखाया जाता है।

डीबीए कोर्स
डीबीए कोर्स यानि डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन। ये कोर्स थोड़ा टेक्निकल है और प्रोग्रामिंग से संबंधित है। अगर आपका प्रोग्रामिंग या फिर डेटा बेस में इंट्रेस्ट है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं। इस कोर्स में आपको डेटाबेस कंसेप्ट, क्वेरी लैंगवेज और सोफ्टवेयर का बैकएंड कैसे तैयार किया जाए जैसी चीजें सिखाई जाती हैं।

Newsbeep

एनालिस्ट
दुनिया भर में मौजूदा समय में एनालिस्ट की जाब सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल और डिमांड में है। आप डेटा एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट या फिर डोमेन एनालिस्ट बन कर मोटी सैलरी पा सकते हैं। इसके अलावा अगर एनालिस्ट की ही फील्ड में कुछ हट कर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास अलग-अलग तरह का एनालिस्ट बनने का विकल्प भी मौजूद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी
भारत में नौकरी पाने के लिहाज से इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है। इसके जरिए आप एथिकल हैकर या फिर किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्योरिटी प्रोवाइडर भी बन सकते हैं। इस कोर्स में आपको इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी से जुड़ी हर एक बारीक चीजें सिखाई जाती हैं।