फिजियोथेरेपी डिग्री कोर्सेज में योग डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को मिलेगी प्राथमिकता

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से दाखिले की प्रक्रिया के दौरान सभी सिफारिशों पर ध्यान देने को भी कहा.

फिजियोथेरेपी डिग्री कोर्सेज में योग डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को मिलेगी प्राथमिकता

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने योग का डिप्लोमा रखने वालों को फिजियोथेरेपी के डिग्री पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्राथमिकता देना का फैसला किया है. एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद फैसला किया गया जिसमें सुझाया गया था कि योग में विशेषज्ञता रखने वालों को दाखिले में प्राथिमिकता दी जाए, यह उस शर्त के आधार पर हो कि प्रवेश परीक्षा में हासिल किए गए अंक एवं पात्रता की दूसरी शर्तें योग की विशेज्ञषता ना रखने वाले किसी उम्मीदवार की योग्यताएं के बराबर हैं.
 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सिफारिशें मंजूर कर लीं.

यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों को एक पत्र भेजा जिसमें कहा गया, योग में एक साल का डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार को दाखिले में प्राथमिकता दी जा सकती है और यह उस शर्त के आधार पर होगी कि किसी उम्मीदवार को प्रवेश परीक्षा में मिले अंक एवं पात्रता की शर्तें योग की विशेषज्ञता के बिना उसी तरह की योग्यताएं रखने वाले उम्मीदवार के बराबर हों.
  यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से दाखिले की प्रक्रिया के दौरान सभी सिफारिशों पर ध्यान देने को भी कहा. मई , 2016 में यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से फिजियोथेरेपी के स्नातक एवं स्नातकोत्तर के डिग्री पाठ्यक्रमों में योग के शिक्षण और प्रशिक्षण का मॉड्यूल शामिल करने को कहा था.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com