Board Exams 2020: गृह मंत्री अमित शाह का ऐलान, लॉकडाउन में भी कराई जा सकती हैं 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

Board Exams 2020:  गृह मंत्री अमित शाह ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ी घोषणा की है.

Board Exams 2020: गृह मंत्री अमित शाह का ऐलान, लॉकडाउन में भी कराई जा सकती हैं 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं

गृह मंत्री अमित शाह ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ी घोषणा की है.

नई दिल्ली:

Board Exams 2020:  गृह मंत्री अमित शाह ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. गृह मंत्री ने कहा है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं लॉकडाउन के दौरान भी कराई जा सकती हैं. अमित शाह ने ये भी कहा है कि परीक्षाओं के लिए राज्य सरकारों को स्पेशल बस सुविधा की व्यवस्था करनी होगी. 

कोरोनावायरस महामारी के चलते मार्च के महीने से देशभर के सभी स्कूल बंद हैं. कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए देश के कई राज्यों में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थीं. वहीं लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद होने की वजह से राज्यों के लिए 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित कराना संभव नहीं था. लेकिन अब गृह मंत्री अमित शाह ने लॉकडाउन में बोर्ड की परीक्षा कराने की छूट दे दी है. गृह मंत्रालय के इस फैसले से राज्यों समेत देशभर के स्टूडेंट्स भी राहत की सांस ले रहे हैं. 

अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, "छात्रों की बड़ी संख्या की शैक्षणिक रुचि को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए लॉकडाउन से छूट देने का निर्णय लिया गया है. स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क आदि नियमों को मानना अनिवार्य होगा."

बता दें कि गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों के बोर्ड से कहा कि परीक्षा आयोजित करने के लिए परीक्षा केंद्र किसी भी कंटेनमेंट ज़ोन (Containment Zone) में अलॉट नहीं किए जाएंगे. परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स, टीचर्स और सभी स्टाफ मेंबर्स के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा. परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के भी आदेश दिए गए हैं. परीक्षा केंद्रों पर सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी और सैनिटाइजर का उपयोग किया जाएगा. स्टूडेंट्स के परीक्षा केंद्रों में जाने के लिए राज्यों को स्पेशल बस सर्विस का इंतजाम करने के लिए भी कहा गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com