NDTV Khabar

वर्क फ्रॉम होम: घर से नहीं कर पाते ऑफिस का काम? अपनाएं ये 5 टिप्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्क फ्रॉम होम: घर से नहीं कर पाते ऑफिस का काम? अपनाएं ये 5 टिप्स

आजकल बहुत से नौकरीपेशा लोगों को वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन काफी भाने लगा है. वर्क फ्रॉम होम यानी घर से ही ऑफिस का काम करना. सड़कों पर जाम, तबीयत खराब होने या अचानक कुछ छोटे-मोटे काम आ जाने के चलते बहुत से प्रोफेशनल्स वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन चुन लेते हैं. कर्मचारियों की सुगमता के लिए बहुत सी कंपनियां भी ये सहूलियत देने लगी है. लेकिन घर से काम करने में वो तेजी और गंभीरता नहीं आ पाती जो कि ऑफिस में आती है. नतीजतन आप पूरे दिन लगे रहने के बावजूद भी बहुत कम काम कर पाते हैं. अपनी इस मुश्किल को नीचे दिए गए टिप्स से हल करें. 

घर में एक स्पेस सेट करें 
अपने ऑफिस के कार्य के लिए घर में एक उपयुक्त स्थान बनाएं. जैसे बेड पर लैपटॉप व चाय के कप के साथ काम करना बिल्कुल इफेक्टिव नहीं होता. काम के साथ टीवी बिल्कुल न देखें. एक अलग रूम में ऑफिस जैसा माहौल बनाएं. इससे आप बेहतर फोकस कर पाएंगे. 

अनुशासित रहें 
सुनिश्चित करें कि आप जिस टाइम ऑफिस पहुंचते हैं, उस वक्त तक आप घर पर लैपटॉप के आगे बैठ चुके हों. सुबह के कामों में उलझने से बचें. खुद को यह फील न होने दें कि आप घर पर हैं. घर की तरह इधर-उधर न घूमें. वर्क फ्रॉम होम जब भी करें, अपना एक टाइम शेड्यूल सेट करें और उसी तय समय में अपना ऑफिस का काम पूरा करें. 


ऑफिस और कलिग से टच में रहें 
कभी-कभार ऑफिस भी जाते रहें और अपने कलिग से टच में रहें. इससे आप दिनभर की अपनी जिम्मेदारियों के प्रति जवाबदेह रहेंगे. सहकर्मियों से लगातार फेस-टू-फेस बातचीत करना भी बहुत जरूरी होता है. 

टिप्पणियां

ऑफिस की तरह ड्रेस पहनें 
जिसे तरह आप ऑफिस के तैयार होते हैं वैसे ही आप वर्क फ्रॉम होम के लिए भी तैयार हो सकते हैं. इससे आपमें ऑफिस जैसा फील आएगा. आपका रूटीन बना रहेगा. फॉर्मल ड्रेस में आप चाहे सोफे पर बैठे हों या किसी से फोन पर बात कर रहे हों, आपको यह अहसास रहेगा कि आप ऑफिशियल वर्क कर रहे हैं. 

काम के दौरान अपने परिवार और दोस्तों से दूरी बनाएं
वर्क फ्रॉम होम को गंभीरता से लें और इस दौरान अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों से मिलने-जुलने व बातचीत करने से परहेज करें. परिवार के सदस्यों द्वारा बार-बार टोके जाने से आप एकाग्र होकर कार्य नहीं कर पाएंगे. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement