NDTV Khabar

Job इंटरव्यू के दौरान खराब बॉस को पहचानने के 10 टिप्स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Job इंटरव्यू के दौरान खराब बॉस को पहचानने के 10 टिप्स

इंटरव्यू के चंद मिनट वो पल होते हैं जब सामने वाला आपको आंकने की कोशिश कर रहा होता है और आप उसे। इन बेहद अहम क्षणों में आपका फ्यूचर का बॉस आपमें यह बात तलाशता है कि आप कंपनी और उसकी टीम के लिए फिट रहेंगे या नहीं। उधर आप भी अंदर ही अंदर यह जानने की कोशिश कर रहे होते हैं कि सामने वाला शख्स आपके लिए अच्छा बॉस रहेगा या नहीं। 

क्योंकि आपके भविष्य का सवाल है इसलिए आपके लिए इंटरव्यू के दौरान यह आंकना बहुत जरूरी है कि उस बॉस के साथ काम करना ठीक रहेगा या नहीं। ये कोई नामुमकिन काम नहीं है, बस आपको थोड़ा वक्त लेना होगा। आप इंटरव्यू के दौरान सामने वाले शख्स से कुछ सवाल पूछ सकते हैं जो कि उनकी वर्क पर्सनैलिटी को काफी हद तक बयां कर देगा। यहां हम आपको बताते हैं वो टिप्स जो सही बॉस चुनने में आपकी मदद करेंगे...

1.लेट आने पर बॉस का सॉरी ना मांगना बुरा संकेत
कई बार बॉस के लेट आने की वजह से इंटरव्यू तय समय पर शुरू नहीं हो पाता। अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो नोट करें कि बॉस ने आपको सॉरी कहा या नहीं। सॉरी कहने के साथ-साथ उसे अपने देरी से आने की उचित वजह भी बतानी चाहिए। अगर ऐसा नहीं हुआ है तो समझ लीजिए वह अपनी अशिष्टता दिखा रहा है। 


2.कहीं नकारात्मक बॉस तो नहीं? 
इंटरव्यू लेने वाले शख्स की बातों को ध्यान से सुनें और आंकने की कोशिश करें कि वह कहीं नकारात्मक बॉस तो नहीं? अगर वह बार-बार 'तुम' का प्रयोग करें... जैसे वो कहे कि 'पूरी टीम के काम में तेजी लाने की जिम्मेदारी तुम्हारी होगी' या 'कंपनी की सेल्स नीचे जा रही है, तुम्हें उसका ग्राफ ऊपर लाना है'... या फिर सफलताओं का जिक्र आने पर 'हम' शब्द की जगह 'मैं' शब्द का इस्तेमाल करें, तो समझ लीजिए वह लक्ष्य पाने में आपके कंधे से कंधा मिलाकर साथ चलने वाला इंसान नहीं है। इस माहौल में आप अपना टैलेंट वेस्ट करेंगे।  
 
3.कहीं फोन, टेक्स्ट मैसेज, ईमेल चेक करने में तो नहीं लगा? 
बॉस से बात करते समय ध्यान दें कि वह आप पर पूरा ध्यान देने की बजाय कहीं फोन, टेक्स्ट मैसेज, व्हाट्सएप, ईमेल चेक करने में तो नहीं लगा। अगर वो ऐसा कर रहा है तो समझ लीजिए कि किसी इश्यू पर वह अपने कर्मचारियों से भी ठीक तरह बात नहीं करता होगा। 

ये भी देखें: भारत में सबसे तगड़ी सैलरी वाली नौकरियां: इन 25 स्किल्स की है ज्यादा डिमांड

4.आपसे पहले जो कर्मचारी नौकरी छोड़कर गया, उसके बारे में पूछें 
इंटरव्यू के दौरान आप बॉस से पूछ सकते हैं कि आपसे पहले वाले शख्स ने नौकरी क्यों छोड़ी? अगर उस व्यक्ति का प्रमोशन हो गया है तो यह आपके लिए अच्छे संकेत हैं। अगर आपको बताया जाए कि उस व्यक्ति ने इस्तीफा दे दिया या उसे निकाल दिया गया, तो आपको इसकी वजह पूछनी चाहिए। अगर उसे निकाला गया है तो आप पूछ सकते हैं कि वह शख्स अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम क्यों हुआ। अगर बॉस इन सवालों पर असहज हो जाता है और आपको उचित व उपयुक्त उत्तर नहीं देता है तो समझिए ये जगह सही नहीं। 

5. अपने कर्मचारियों पर विश्वास करता है या नहीं: 
एक खराब बॉस का लक्षण है कि वह अपने कर्मचारियों पर भरोसा नहीं करता। आप उससे कंपनी की कुछ दिक्कतों का जिक्र करते हुए उनसे इनकी वजह पूछ सकते हैं। अगर वह बिना वजह दूसरे व अपनी टीम के लोगों पर आरोप मढ़ रहा है तो समझ जाएं कि ये बॉस कुछ दिनों बाद आपको भी कसूरवार ठहराएगा। 

6. जरूरत से ज्यादा दोस्ताना:
अगर बॉस इंटरव्यू के दौरान जरूरत से ज्यादा फ्रेंडली हो रहा है और बच्चों की तरह आपको लुभाने की कोशिश कर रहा है तो समझ जाइये कि दाल में कुछ काला है। 

7. कहीं आते ही सवाल दागने शूरू तो नहीं कर दिए: 
एक अच्छा बॉस सबसे पहले आपसे हाथ मिलाते हुए अपना परिचय आपको देगा। सवाल पूछने से पहले वह आपको कंफर्ट जोन में लेकर आएगा। वह आपको इंटरव्यू की भूमिका बताएगा। ये बेसिक एटिकेट्स हैं। और अगर वह आते ही गुड मॉर्निंग कहकर सवाल दागने शुरू कर देता है तो इसे आप खतरे की झंडी मानें। ऐसे बॉस को सिर्फ अपने काम से मतलब होगा। उनसे छुट्टी, प्रमोशन जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श करना मुश्किल होगा। 

8. आपसे ज्यादा वो तो नहीं बोल रहे?
अगर इंटरव्यू लेने वाला बहुत असहनशील है, आपको बार-बार टोककर खुद बोलने लगता है, आपके उत्तर व वाक्यों को पूरा ही नहीं होने दे रहा, तो ऐसे बॉस के साथ आपके लिए काम करना बेहद मुश्किल होगा।  

टिप्पणियां

9. बॉडी लेंग्वेज को नोटिस करें: 
इंटरव्यू के दौरान अगर सामने वाला आपको सर से कमर तक घूरे जा रहा है, आप पर उंगलियों से इशारा कर रहा है, बार-बार अपनी घड़ी की तरफ देख रहा है, आंखों से आंखें मिलाकर बात नहीं कर रहा है, बहुत इधर-उधर हिल रहा है, बार-बार आपका सीवी चेक कर रहा है, ऐसी स्थिति में ये मान लें कि आपके बॉस में आत्मविश्वास की कमी है। उसके अंतर्गत आप तरक्की नहीं कर पाएंगे। 

10. बॉस के आते ही अगर माहौल बदल जाएं... 
इंटरव्यू शुरू होने से पहले ऑफिस के माहौल को ऑब्जर्व करें। टीम का व्यवहार कैसा है? बॉस को आता देखकर क्या सभी कर्मचारी फौरन अपनी सीट की ओर भाग रहे हैं या फिर उनसे हाथ मिलाकर या दूर से हाथ हिलाकर उनका अभिवादन कर रहे हैं। क्या वह अपना वो काम करना जारी रखते हैं तो बॉस के आने से पहले कर रहे थे? ये सब महसूस करके आप ये भांप सकते हैं कि कर्मचारी और बॉस के बीच का रिश्ता कैसा है?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement