NDTV Khabar

कैसे करें SBI PO और SSC एग्‍जाम के लिए एक साथ तैयारी, जानिए कैसा है दोनों का सिलेबस

14 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैसे करें SBI PO और SSC एग्‍जाम के लिए एक साथ तैयारी, जानिए कैसा है दोनों का सिलेबस

थोड़ी सी प्‍लानिंग से आसानी से तैयारी कर सकते हैं.​

नई दिल्‍ली: भारतीय स्‍टेट बैंक अप्रैल के आखिरी और मई के पहले सप्‍ताह में पीओ की भर्ती के लिए प्रारंभिक  परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है. एसबीआई पीओ परीक्षा बैंकिंग सेक्‍टर की नौकरी के लिए होनी वाली परीक्षाओं में सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा मानी जाती है. हालांकि इसके साथ ही सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों को एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का भी बेसब्री से इंतजार रहता है.

एसएससी जल्‍द ही कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. ऐसे में एसबीआई पीओ और एसएससी कंमाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा की तैयारी एक साथ करना थोड़ा कंफ्युजिंग है, क्‍योंकि दोनों परीक्षाओं के सिलेबस एक साथ मिक्‍स हो सकते हैं. हालांकि थोड़ी सी प्‍लानिंग से आप दोनों परीक्षाओं के लिए आसानी से तैयारी कर सकते हैं.

एसबीआई पीओ और एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा का सिलेबस पैटर्न
परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे जरूरी है परीक्षाओं के सिलेबस की जानकारी रखना. एसबीआई पीओ और एसएससी कंबाइंड परीक्षा का सिलेबस लगभग एक जैसा ही होता है और दोनों ही परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है. टेस्‍ट पेपर में इंग्‍लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी तीन सेक्‍शन होते हैं.

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड पेपर: एसबीआई पीओ और एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के क्‍वांटिटेटिव एप्‍टीट्यूड पेपर में 9वीं और दसवीं क्‍लास के सिलेबस के सवाल पूछे जाते हैं.

इंग्‍लिश पेपर: एसबीआई पीओ के इंग्‍लिश पेपर में कॉम्प्रिहेंशन एंड लिंगविस्टिक नॉलेज, एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्‍जाम के इंग्‍लिश पेपर में ग्रामर और सिंटेक्‍स होता है.

रीजनिंग एबिलिटी: एसबीआई पीओ की परीक्षा में रीजनिंग एबिलिटी का पेपर एसएससी सीजीएल की तुलना में थोड़ा मुश्किल होता है.
जनरल अवेयरनेस: एसएससी कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के पेपर में जनरल अवेयरनेस का एक पार्ट होता है, जबकि एसबीआई पीओं में ऐसा कोई खंड नहीं होता है. हालांकि एसबीआई पीओ मुख्य परीक्षा में फाइनेनशियल अवेयरनेस का एक खंड होता है। इन पार्ट्स के लिए आपको अलग-अलग तैयारी करने की जरूरत होगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement