मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' देंगे स्‍टूटडेंट के सवालों के जवाब, ट्वीट कर दी जानकारी

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' जल्द ही स्टूडेंट्स से बात करेंगे और उनके तमाम सवालों के जवाब भी देंगे.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखर‍ियाल 'निशंक' देंगे स्‍टूटडेंट के सवालों के जवाब, ट्वीट कर दी जानकारी

मानव संसाधन विकास मंत्री लाइव आकर स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब देंगे.

नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' जल्द ही लाइव आकर स्टूडेंट्स से बात करेंगे और कोविड-19 (Covid-19) की वजह से स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर हो रहे असर के बारे में सवालों के जवाब भी देंगे. इस बात की जानकारी खुद मंत्री ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए दी है. स्टूडेंट्स मंत्री से अपने सभी सवाल हैशटैग  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके पूछे सकते हैं.  

विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके कहा, "स्टूडेंट्स मैं जल्द ही लाइव आकर आप लोगों से बात करूंगा. कोविड 19 की वजह से आपकी पढ़ाई पर जो असर हो रहा है उससे संबंधित और आपके दूसरे सभी सवालों के जवाब दूंगा. आप लोग #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके मुझसे सवाल पूछ सकते हैं." 

बता दें कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते स्कूल और कॉलेज सभी लंबे समय से बंद हैं. स्टूडेंट्स के बोर्ड समेत कई अहम एग्जाम भी स्थगित हो गए हैं. वहीं, मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने बोर्ड परीक्षाओं और अकेडमिक कैलेंडर को लेकर सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात-चीत की. इस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने मनीष सिसोदिया ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा दिए ही पास करने का सुझाव दिया. 

वहीं, दूसरी ओर बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर भी कई तरह की अफवाहें फैल रही हैं तो यूनिवर्सिटी में ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित करने के बारे में भी चर्चा की जा रही है. ऐसे में स्टूडेंट्स के मन में परीक्षाओं को लेकर कई तरह के सवाल और कंफ्यूजन हैं. 

इन सभी चीजों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लाइव आकर स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब देने के निर्णय लिया है. स्टूडेंट्स  #EducationMinisterGoesLive का इस्तेमाल करके  बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम, यूनिवर्सिटी के ऑनलाइन एग्जाम, ऑनलाइन एजुकेशन, रिजल्ट, अकेडमिक कैलेंडर या पढ़ाई से संबंधित अन्य तरह के सवाल पूछ सकते हैं. 

बता दें कि ये दूसरी बार होगा कि जब मानव संसाधन विकास मंत्री लाइव आकर स्टूडेंट्स के सवालों के जवाब देंगे. इससे पहले भी वे 27 अप्रैल को स्टूडेंट्स और अभिभावकों के बोर्ड एग्जाम, जेईई मेन, नीट, सिलेबस, अकेडमिक कैलेंडर समेत तमाम सवालों के जवाब दे चुके हैं. 

इस दौरान अभिभावकों की तरफ से सबसे ज्यादा सवाल बोर्ड के पेंडिंग एग्जाम के बारे में पूछे गए थे. इस बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा था कि 83 सब्जेक्ट्स के एग्जाम अभी पेंडिंग हैं, जिसमें से सिर्फ 29 ही मेन सब्जेक्ट्स हैं. सीबीएसई (CBSE) सभी मेन सब्जेक्ट की लिस्ट पहले ही जारी कर चुका है. बोर्ड की परीक्षाएं लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्थिति सुधरने पर आयोजित की जाएंगी.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने पेरेंट्स से अनुरोध किया है था कि स्टूडेंट्स इस समय घरों में हैं. ऐसे में पेरेंट्स उन्हें आजादी से पढ़ने दें. उनपर पढ़ाई को लेकर किसी तरह का दबाव ना बनाएं. इसके साथ ही पेरेंट्स इस बात का भी ध्यान रखें कि परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान होने के बाद स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होने के लिए तैयार रहें.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com