NDTV Khabar

NCERT सिलेबस में कमी करने को लेकर मंत्रालय ने मांगे सुझाव

जावेडकर ने राज्यसभा टीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि मौजूदा समय में हम जो सिलेबस अपने छात्रों को दे रहें है वह काफी कठिन है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
NCERT सिलेबस में कमी करने को लेकर मंत्रालय ने मांगे सुझाव

छात्रों की फाइल फोटो

खास बातें

  1. मौजूदा सिलेबस से आधा होगा नया सिलेबस
  2. टीवी पर दिए इंटरव्यू में मंत्री ने दी थी सूचना
  3. सभी लोगों से मांगे गए हैं सुझाव
नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीईआरटी के सिलेबस को कम करने के लिए आम लोगों से सुझाव मांगे हैं. मंत्रालय ने कक्षा एक से बारहवीं तक के सिलेबस में किए जाने वाले बदलाव को लेकर आम लोगों का सुझाव चाहती है. गौरतलब है कि पिछले ही दिनों मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर ने सिलेबस में 50 फीसदी तक कमी की बात कही थी.

यह भी पढें: NCERT का सिलेबस होगा आधा, एचआरडी मिनिस्टर ने दिए संकेत

जावेडकर ने राज्यसभा टीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि मौजूदा समय में हम जो सिलेबस अपने छात्रों को दे रहें है वह काफी कठिन है. सिलेबस कठिन होने की वजह से ही छात्रों को किसी और काम के लिए समय नहीं मिल पाता है. लिहाजा आने वाले में इसमें कमी करना जरूरी है.
 


ध्यान हो कि मंत्रालय ने नए सिलेबस को तैयार करने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले एनजीओ, शिक्षाविद, अभिभावक और विशेषज्ञों से भी इसपर राय मांगी है. इस बाबत मंत्रालय ने एक ट्वीट भी किया.
टिप्पणियां

VIDEO: एनसीईआरटी सिलेबस को लेकर बवाल.


जिसमें कहा गया है कि मानव संसधान विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर चाहते हैं कि बच्चों के लिए तैयार किए जाने वाले नए सिलेबस को बनाने में सभी का योगदान हो. इस बाबत ही सबसे सुझाव मांगे जा रहे हैं. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement