देश के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, 22 अगस्त से शुरू होगी 'निष्ठा' योजना

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ‘निष्ठा' प्रोग्राम के तहत 42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग देगा.

देश के 42 लाख शिक्षकों को मिलेगी ट्रेनिंग, 22 अगस्त से शुरू होगी 'निष्ठा' योजना

'निष्ठा' योजना 22 अगस्त से शुरू होगी.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय लाखों शिक्षकों को ट्रेनिंग देने वाला है. एचआरडी 22 अगस्त को शिक्षकों को ट्रेनिंग देने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना शुरू करेगा. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि इसके जरिये देशभर के 42 लाख शिक्षकों को ट्रेन किया जाएगा. मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग की सचिव रीना रे ने बताया कि 22 अगस्त को मंत्रालय शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी योजना ‘निष्ठा' (नेशनल इनिशिएटिव ऑन स्कूल टीचर्स हेड होलिस्टिक एडवांसमेंट) शुरू करने जा रहा है, जिसके तहत 42 लाख शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

यहां आयोजित एक कार्यक्रम में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा, ‘‘भारत पारंपरिक रूप से शिक्षा और शिक्षकों के निर्माण में नेतृत्व के लिए जाना जाता है. हजारों साल से भारतीय शिक्षक विश्व गुरु के रूप में जाने जाते रहे हैं.''
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय शिक्षा प्रणाली की उपलब्धियों की ख्याति सर्वव्यापी है. 

उन्होंने कहा कि स्कूल किसी भी प्रगतिशील देश के आधार हैं और शिक्षक, समाज के ऊर्जा केंद्र,जो छात्रों के भविष्य को संवारते हैं और उन्हें कल का उपयोगी नागरिक बनाते हैं. रे ने कहा कि 19000 शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान पूरे देश में है और गूगल मैप पर उन्हें खोजा जा सकता है. 

अन्य खबरें
संस्कृत वैज्ञानिक भाषा है, यह साबित करेंगी IIT
फ्रांसीसी सम्मान पाने वाले पहले भारतीय शेफ बने प्रियम चटर्जी, राजदूत बोले- 'आपको दिल्ली जाकर...'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com