Human Rights Day: जानिए 10 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस

Human Rights Day: अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है. इस साल की थीम 'स्टैंड अप फॉर ह्यूमन राइट्स' (Stand Up For Human Rights) है. 

Human Rights Day: जानिए 10 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस

World Human Rights Day: हर साल 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • आज अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस है.
  • हर साल 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है.
  • इस साल की थीम 'स्टैंड अप फॉर ह्यूमन राइट्स' है.
नई दिल्‍ली:

आज अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day) है. दुनिया भर में हर साल 10 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है. इस साल की थीम है 'स्टैंड अप फॉर ह्यूमन राइट्स' (Stand Up For Human Rights). संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने 10 दिसंबर (10 December) 1948 को इस दिन को अपनाने की घोषणा की. हालांकि आधिकारिक तौर पर इस दिन की घोषणा 1950 में हुई. अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस' (International Human Rights Day) मनाने के लिए असेंबली ने सभी देशों को 1950 में आमंत्रित किया. जिसके बाद असेंबली ने 423 (V) रेज़्योलुशन पास कर सभी देशों और संबंधित संगठनों को इस दिन को मनाने की सूचना जारी की थी.

अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस क्यों मनाया जाता है?
मानवाधिकार दिवस (Human Rights Day) लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है. मानवाधिकार में स्वास्थ्य, आर्थिक सामाजिक, और शिक्षा का अधिकार भी शामिल है. मानवाधिकार वे मूलभूत नैसर्गिक अधिकार हैं जिनसे मनुष्य को नस्ल, जाति, राष्ट्रीयता, धर्म, लिंग आदि के आधार पर वंचित या प्रताड़ित नहीं किया जा सकता.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में मानवाधिकार
भारत में मानवाधिकार कानून 28 सितंबर 1993 में अमल में आया. जिसके बाद सरकार ने 12 अक्टूबर 1993 को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का गठन किया. मानवाधिकार आयोग राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्षेत्रों में भी काम करता है. जैसे मज़दूरी, HIV एड्स, हेल्थ, बाल विवाह, महिला अधिकार. मानवाधिकार आयोग का काम ज्यादा से ज्यादा लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है.