Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

जल्द ही ई-लर्निंग केंद्र से ऑनलाइन कोर्स शुरू करेगा हैदराबाद विश्वविद्यालय

ई-क्यूयूएल ( E-QUAL) यानी इनहैंसिंग क्वालिटी, एक्सेस एंड गवर्नेंस ऑफ अंडरग्रेजुएट एजुकेशन इन इंडिया प्रोजेक्ट को जारी रखने के तौर पर विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन शिक्षा नीति अपनाई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जल्द ही ई-लर्निंग केंद्र से ऑनलाइन कोर्स शुरू करेगा हैदराबाद विश्वविद्यालय

प्रतीकात्मक चित्र

हैदराबाद विश्वविद्यालय अपने ई-लर्निंग केंद्र के माध्यम से सूचना प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म 'स्वयं' (SWAYAM)  पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा. ऐसा करने के पीछे विश्वविद्यालय का उद्देश्य सभी लोगों तक शैक्षिक संसाधन पहुंचाना है.

ई-क्यूयूएल ( E-QUAL) यानी इनहैंसिंग क्वालिटी, एक्सेस एंड गवर्नेंस ऑफ अंडरग्रेजुएट एजुकेशन इन इंडिया प्रोजेक्ट को जारी रखने के तौर पर विश्वविद्यालय ने ऑनलाइन शिक्षा नीति अपनाई है. इस तरह की नीति स्वीकार करने वाला यह देश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है. यह एक बड़ी उपलब्धि है. इस नीति के तहत विश्वविद्यालय ने ई-लर्निंग केंद्र स्थापित किया है.

-----------------------
PSEB Punjab Board Class 10 Board का रिज़ल्ट जारी, Pseb.ac.in पर करें चेक

DU UG Admission 2017: प्रकिया, फीस, आवेदन की तारीख, जरूरी दस्तावेज से जुड़ी हर जानकारी...


DU UG Admission 2017: दाखिला शुरू होने के 10 मिनट में 200 रजिस्ट्रेशन
-----------------------

विश्वविद्यालय के कुलपति अप्पा राव पोडाइल ने कहा, ‘‘इस केंद्र का लक्ष्य ऑनलाइन पाठ्यक्रम का प्रचार करना और शिक्षकों को ई-कंटेंट के विकास का प्रशिक्षण देना है.’’ कुलपति ने कहा कि यह केंद्र स्वयम (स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एसपाइरिंग माइंड्स) पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी विकसित करेगा. यह मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यक्रम है. उन्होंने बताया कि इसके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साथ मिलकर पाठ्यक्रम शुरू करने की योजना है.

केंद्र शुरूआत में शिक्षकों और छात्रों की क्षमता विकसित करने वाले पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित करेगा. ई-क्यूयूएल यूरोपीय संघ पोषित अंतरराष्ट्रीय परियोजना है.

टिप्पणियां

इनपुट भाषा से

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... युजवेंद्र चहल के पास आकर लड़की ने किया ऐसा डांस, देखते ही भागा क्रिकेटर, 30 लाख से ज्यादा बार देखा गया Video

Advertisement