Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

अब ये होगा ICAI CA का नया एग्जाम पैटर्न

संशोधित सिलेबस में अब प्रवेश परीक्षा 200 के बजाय कुल 400 अंकों की होगी. इसमें 200 अंक के लंबे उत्तर वाले (व्याख्यात्मक) प्रश्न होंगें जबकि बाकी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगें. व्याख्यात्मक प्रश्नों में 100 अंक का अकाउंट्स का पेपर होगा एवं 100 अंक के ही दूसरे पेपर में 40 अंक की अंग्रेजी और 60 अंक के अर्थशास्त्र के प्रश्न होंगें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब ये होगा ICAI CA का नया एग्जाम पैटर्न

दि इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने सीए का नया सिलेबस जारी कर दिया है. इसका उद्देश्य भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप नए सीए पेशेवरों को तैयार करना है. संशोधित सिलेबस में अब प्रवेश परीक्षा 200 के बजाय कुल 400 अंकों की होगी. इसमें 200 अंक के लंबे उत्तर वाले (व्याख्यात्मक) प्रश्न होंगें जबकि बाकी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगें. व्याख्यात्मक प्रश्नों में 100 अंक का अकाउंट्स का पेपर होगा एवं 100 अंक के ही दूसरे पेपर में 40 अंक की अंग्रेजी और 60 अंक के अर्थशास्त्र के प्रश्न होंगें.

टिप्पणियां

उल्लेखनीय है कि सीए कोर्स में तीन चरण होते हैं- फाउंडेशन स्तर, इंटरमीडिएट स्तर और फाइनल.


फाउंडेशन स्तर में दो नए विषय- बिज़नेस कॉरेस्पॉडेंट्स एंड रिपोर्टिंग तथा बिज़नेस एंड कमशर्यिल नॉलेज शामिल होंगे. इंटरमीडिएट स्तर पर दो नए विषय- कॉस्ट एंड मैनेजमेंट तथा इक्नोमिक्स एंड फाइनेंस शामिल होंगे. फाइनल स्तर पर सभी आठ विषयों को अनिवार्य बना दिया जाएगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... प्रशांत किशोर बिहार के रण में किसके खिलाफ और किसके साथ होंगे? यह हैं 'ब्रांड नीतीश' पर हमले के मायने

Advertisement