ICSE, ISC Exams 2020: सीआईएससीई बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए लेगा इन 14 सब्जेक्ट के एग्जाम

ICSE, ISC Board Exams 2020: 10वीं और 12वीं बोर्ड की कुल 14 सब्जेक्ट की परीक्षाएं ही आयोजित करेगा, जिसमें 6 परीक्षाएं 10वीं क्लास की होंगी और 8 परीक्षाएं 12वीं क्लास की. 

ICSE, ISC Exams 2020: सीआईएससीई बोर्ड 10वीं और 12वीं के लिए लेगा इन 14 सब्जेक्ट के एग्जाम

CISCE बोर्ड 10वीं और 12वीं की कुल 14 सब्जेक्ट की परीक्षाएं आयोजित करेगा.

नई दिल्ली:

CISCE Board Exams: कोरोनावायरस के चलते काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम स्थगित कर दिए थे. CISCE बोर्ड ने अब अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिस जारी करके बताया है कि CISCE बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का नया शेड्यूल  कोरोनावायरस लॉकडाउन खत्म होने के बाद जारी करेगा. नोटिस में बताया गया है कि CISCE 10वीं और 12वीं बोर्ड की कुल 14 सब्जेक्ट की परीक्षाएं ही आयोजित करेगा, जिसमें 6 परीक्षाएं 10वीं क्लास की होंगी और 8 परीक्षाएं 12वीं क्लास की. 

ICSE 10वीं क्लास के लिए होंगी इन 6 सब्जेक्ट की परीक्षाएं

- ज्योग्राफी- H.C.G, बायोलॉजी-साइंस, इकोनॉमिक्स, ग्रुप 3 इलेक्टिव, हिंदी और आर्ट पेपर.

ISC 12वीं की होंगी इन 8 सब्जेक्ट की परीक्षाएं

- बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी, ज्योग्राफी, सोशियोलॉजी, साइकोलॉजी, होम साइंस, इलेक्टिव इंग्लिश और आर्ट पेपर.

CISCE Board Official Notification

CISCE बोर्ड ने अपने नोटिस में जानकारी दी है कि ये सभी परीक्षाएं 6 से 8 दिन के अंदर ही आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं कम समय में कराने के लिए शनिवार और रविवार के दिन भी परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी.

नोटिस में भी ये भी बताया गया है कि परीक्षा शुरू होने से करीब 8 दिन पहले ही बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जानकारी देगा. इस तरह से स्टूडेंट्स को अपने सब्जेक्टस रिवाइज करने का समय मिल जाएगा और स्कूल भी इस समय का उपयोग करके परीक्षा के आयोजन की तैयारी कर सकेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बोर्ड परीक्षाओं का नया शेड्यूल सभी स्कूल के हेड्स को ई-मेल के जरिए भेज दिया जाएगा. इसी के साथ बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cisce.org पर भी जारी कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स एग्जाम से जुड़ी हर तरह की अपडेट के लिए वेबसाइट पर लॉगइन कर सकते हैं. पेंडिंग एग्जाम आयोजित कराने के बाद 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 6 से 8 हफ्तों के अंदर ही जारी कर दिया जाएगा.

नोटिस में ये भी बताया गया है कि CISCE बोर्ड से संबंधित सभी स्कूल 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को 11वीं क्लास में प्रवेश दे सकते हैं. इसके साथ ही स्कूल स्टूडेंट्स की ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू कर सकते हैं. इसी तरह 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स भी इस बीच विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम के लिए तैयारी कर सकते हैं.