NDTV Khabar

सोशल साइट्स पर रहना है अगर आपको पसंद तो इन क्षेत्रों में बना सकते हैं अपना करियर

इन दिनों कई कंपनियां अपने पास सोशल मीडिया एक्सपर्ट की नियुक्ति कर रही हैं

352 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
सोशल साइट्स पर रहना है अगर आपको पसंद तो इन क्षेत्रों में बना सकते हैं अपना करियर

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. घर बैठे भी पैसे कमा सकते हैं आफ
  2. कुछ महीने का कोर्स कर आप शुरू कर सकते हैं काम
  3. सोशल साइट मैनेजर बने कंपनियों की पहली पसंद
नई दिल्ली :  सोशल साइट्स पर एक्टिव रहना अगर आपको बहुत पंसद है और आप इसी क्षेत्र में चाहते हैं अपना करियर बनाना तो आपके लिए अच्छी खबर है. दरअसल, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हुए आप एक  बेहतर करियर विकल्प चुन सकते हैं. इन दिनों कई कंपनियां अपने पास सोशल मीडिया एक्सपर्ट की नियुक्ति कर रही हैं. वह ऐसे लोगों को मोटी सैलरी भी ऑफर करता है. ऐसे में आपके पास यह एक सुनहरा मौका है कि आप अपने पंसदीदा काम के साथ-साथ अपने करियर को भी नई उड़ान दे सकते हैं. कंपनियां खास तौर पर प्रोडक्ट की लॉन्चिंग, कंज्यूमर के साथ कम्यूनिकेट और रिसर्च जैसा कामों के लिए एक्सपर्ट की भर्ती करती हैं. आइये जानते हैं कि सोशल मीडिया कैसे आप बना सकते हैं करियर विकल्प. 

यह भी पढ़ें: Career in Translation: ट्रांसलेटर बनकर आप अपने करियर को दे सकते हैं उड़ान 

लिंक्डइन है विकल्प
युवाओं के पास लिंक्डइन जैसी जानी-मानी साइटें भी नौकरी के बेहतर विकल्प दे रही हैं. लिंक्डइन पर लोग बतौर सोशल मीडिया एक्सपर्ट के तौर पर भी अपनी जानकारी साझा कर रहे हैं ताकि अन्य कंपनियां भी उन्हें नौकरी का ऑफर दे सके. एक अनुमान के अनुसार अभी तक दुनिया भर के 50 लाख से ज्यादा लोगों ने अपनी प्रोफाइल अपडेट की है. बीते छह से सात वर्षों में इस क्षेत्र में नौकरियां सबसे ज्यादा बढ़ीं हैं.

जानिए क्या होता है सोशल मीडिया मैनेजर का काम 
एक सोशल मीडिया मैनेजर टू वे कम्युनिकेशन का काम करता है. वह इसके लिए सही चैनल तलाशता है, फिर अपने प्रोडक्ट को अर्थपूर्ण योजना के साथ लोगों के  सामने पेश करता है. सोशल मीडिया मैनेजर न्यू मीडिया के तहत आता है. यह वेब जर्नलिज्म से ही जुड़ा हुआ है.
सोशल मीडिया मैनेजर का काम कम शब्दों में प्रभावी ढंग से किसी ब्रांड को प्रस्तुत कर इंटरनेट यूजर को ब्रांड वैल्यू के प्रति आकर्षित करना होता है. इसके अलावा सोशल मीडिया मैनेजर ब्रांड के क्राइसिस  सॉल्यूशन को भी बेहतर ढंग से सुलझाने में मददगार है यानी सोशल मीडिया मैनेजर का काम कस्टमर और क्लाइंट के बीच बेहतर संपर्क स्थापित करना भी है.

सोशल मीडिया स्ट्रेटेजिस्ट
इसका काम सोशल मीडिया के उस प्रोग्राम का इस्तेमाल करना है, जिसके माध्यम से मार्केटिंग कैंपेन को ज्यादा प्रभावी बनाया जा सके. इसका काम वेबसाइट ट्रैफिक को भी मॉनीटर करना होता है ताकि वह सोशल मीडिया कैंपेन की सफलता को देख सके. इसके अलावा कंपनी का सोशल मीडिया अकाउंट भी इसे ही हैंडल करना होता है. 

यह भी पढ़ें: Career Option: साइन लैंग्वेज सीखकर आप अपने करियर को दे सकते हैं नई ऊंचाई 

सोशल मीडिया सेल्स रिपे्रजेंटेटिव
इसका काम तमाम क्लाइंट्स को इस बात के लिए तैयार करना कि वो अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन और विज्ञापन सोशल मीडिया के माध्यम से करें. इसका अर्थ ये हुआ कि सोशल मीडिया मार्केटिंग के बिजनेस से जुड़ी कंपनियों में इनकी आवश्यकता होती है. यही कंपनी के लिए रेवेन्यू लाने का काम भी करता है. इनको अपने क्लाइंट्स को इस बात के लिए भी राजी करना होता है कि सोशल मीडिया पर मार्केटिंग और विज्ञापन करने से उनकी बिक्री में कितना असर पड़ा या कितने लोगों ने उनके ब्रांड को सोशल मीडिया के प्रमोशन से पहचाना है.

बनें तकनीक फ्रेंड्ली
देश-दुनिया में अभी सोशल मीडिया के क्षेत्र में तीन तरह की नौकरियां मिलती हैं. इन तीनों ही तरह की नौकरियों के लिए आपमें अलग तरह की योग्यता और खास क्षमताएं होनी जरूरी हैं. खासतौर पर आप फेसबुक और ट्विटर जैसी साइट पर अच्छे से काम कर सकते हों ताकि जिस कंपनी के लिए काम करने जाएं वहां की ब्रॉन्ड प्रमोशन, प्रोडक्ट लांच आदि काम को अच्छे से कर सकें. चूंकि यह क्षेत्र काफी नया है, इसलिए इससे संबंधित पढ़ाई बहुत कम संस्थान ही करा रहे हैं. 

कोर्स भी चला रहे संस्थान
सोशल मीडिया के क्षेत्र में नौकरियों की बढ़ती मांग को देखते हुए बहुत से संस्थानों ने इसके लिए बाकायदा अलग से कोर्स भी शुरू किए हैं. हाल में इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने वैट मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर इंडिया का पहला सोशल मीडिया कोर्स शुरू किया है. किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर किसी ब्रांड की प्रस्तुति सोशल मीडिया यूजर के दिमाग पर पॉजिटिव एवं नेगेटिव, दोनों ही प्रभाव छोड़ सकती है. ऐसे में किसी ब्रांड के पॉजिटिव प्रभाव के लिए सही प्रस्तुति अहम होती है, जिसे सही तरीके से उस साइट पर एक निपुण व अनुभवी सोशल मीडिया मैनेजर ही प्रस्तुत कर सकता है. 

यह भी पढ़ें: Part Time Job करते हुए इन पांच बातों का रखें ख्याल, रातों-रात बदल सकता है करियर 

आईआईएम और आईएसबी भी हैं 
मार्केट में सोशल मीडिया स्पेशलिस्ट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ही आईआईएम और आईएसबी जैसे बिजनेस स्कूल सोशल मीडिया पर कोर्स तैयार कर रही है. वहीं एनआईआईटी एम्पेरिया ने सोशल मीडिया मार्केटिंग पर एडवांस्ड प्रोग्राम की शुरुआत की है.

आपको तलाशता है ब्रांड
फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स का नाम हर किसी के जेहन में रहता है. इसके अलावा लिंक्डइन को व्यावसायिक दृष्टि से भी बेहतर माना जाता है. आप इन साइटों में से किसी पर भी जाएंगे तो अधिकांश ब्रांड दिख जाएंगे. सोशल साइट्स पर कंपनियां एवं ब्रांड्स इन ब्रांड्स का प्रभावी एवं औपचारिक तरीकों से जिस तरह प्रमोशन कर रही हैं, उनके पीछे सोशल मीडिया मैनेजर का ही सबसे अहम रोल होता है.

कहां-कहां नौकरी के लिए हैं मौके
सोशल मीडिया का इस्तेमाल जिस तेजी से बढ़ा है, उसी तेजी से इसके विशेषज्ञों की मांग भी बढ़ रही है. कई ऐसे नए करियर विकसित हो गए हैं, जिनसे बड़े स्तर पर लोग अभी भी अनजान हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: सीबीएसई टॉपर ने बताया क्या है भविष्य में उनका प्लान



सोशल मीडिया में विशेषज्ञता रखने वाले कर्मियों के लिए गूगल, फेसबुक, लिंक्डइन व ट्विटर के अलावा विभिन्न मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों और आईटी क्षेत्र में काम करने के अच्छे  मौके हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement