NDTV Khabar

ये हैं वे 5 तरीके जिसे आजमाकर आप ला सकते हैं बोर्ड परीक्षा में 100 फीसदी अंक

अपने तैयारी के तरीके को बदलकर बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक ला सकते हैं छात्र

18 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं वे 5 तरीके जिसे आजमाकर आप ला सकते हैं बोर्ड परीक्षा में 100 फीसदी अंक

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. टाइम टेबल में कुछ बदलाव करके पा सकते हैं ज्यादा अंक
  2. सिलेबस को ध्यान में रखकर करें तैयारी
  3. खान-पान पर भी रखें ध्यान
नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षा किसी भी छात्र के करियर के लिए अहम होता है. छात्र भी इसकी तैयारी और अच्छे नंबर लाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता. इसके लिए वह रात दिन की मेहनत करते हैं और कई बार तो खाना-पीना भी छोड़ देते हैं. बावजूद इसके कई बार उन्हें उम्मीद के मुताबिक नंबर नहीं आते. ऐसे में उन्हें यह समझ नहीं आता कि इतनी तैयारी के बाद भी वह अच्छे नंबर क्यों नहीं आए. और वह इस वजह से खासे दुखी हो जाते हैं. दरअसल, उनकी तैयारी में कोई कमी नहीं होती लेकिन उनके तैयारी करने के तरीका ही कम नंबर की बड़ी वजह होता है. आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताएं जिन्हें आजमाने के साथ आप परीक्षा में शत-प्रतिशत अंक हासिल कर सकते हैं. आइये जानते हैं कि कौन से हैं वे 5 तरीके, जो आपके लिए साबित होंगे मददगार....

यह भी पढ़ें: सिख छात्रों को परीक्षा में धार्मिक प्रतीक पहनने की इजाजत दे डीएसएसएसबी

तैयारी के लिए बेहतर टाइम टेबल जरूरी
बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक लाने के लिए जरूरी है कि आप सभी सब्जेक्टर को महत्ता दें. इसके लिए जरूरी है कि आप पहले यह डिसाइड कर लें कि आपको दिन रात मिलाकर कितने घंटे की पढ़ाई करनी है. एक बार यह डिसाइड होते ही आप सभी सब्जेक्ट को बराबर समय देते हुए अपना टाइम टेबल तैयार करें. टाइम टेबल में रीविजन करने का भी समय रखें जो आपको हर दिन के हिसाब से पढ़ी गई चीजों को दोहराने का मौका देगा. 

हर सब्जेक्ट के लिए नोट जरूर बनाएं
बोर्ड की परीक्षा के नजदीक आते ही तैयारी करने का समय कम बचता है. ऐसे में आपको चाहिए कि आप जिस भी सब्जेक्ट को टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ रहे हैं उसका नोट जरूरी तैयार करे. नोट तैयार करने से हमारा मतलब है आप पढ़ाई के क्रम में जिस भी चीज को अहम मानते हैं उसे कॉपी में जरूर लिखें. इससे परीक्षा के नजदीक आते ही आपको इन सभी चीजों को दोहराने  में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें: WBJEEB ने जारी किया एंट्रेंस एग्‍जामिनेशन 2018 का संभावित शेड्यूल

तैयारी के दौरान लिखने की प्रैक्टिस जरूर करें 
अक्सर हम परीक्षा की तैयारी करते समय सिर्फ थियोरी को रटने पर ज्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन कई बार हमारा यह तरीका ही हमारे लिए हानिकार साबित होता है. हमें चाहिए कि हम सब्जेक्ट की तैयारी करते समय थियोरी याद करने के साथ-साथ उसे लिखने की भी प्रैक्टिस करें. ऐसा करने से एक तो आप उस चीज को याद कर पाएंगे दूसरा आपके लिखने की स्पीड भी बढ़ेगी.  जो आपको दूसरों से आगे रखेगी. 

दोस्तों के साथ सब्जेक्ट को लेकर करें चर्चा
परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है. चर्चा के दौरान आपको दूसरों की चीजें सुनने का भी मौका मिलता है जो कई बार आपके लिए लाभदायक साबित होती है.

तैयारी के दौरान पुराने प्रश्न जरूरी देंखे
बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आपको पता हो कि पहले उस परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाते रहे हैं. इसके लिए आप पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को देख सकते हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: परीक्षा के सिलेबस और तैयारी को लेकर उठे सवाल



इससे आपको तैयारी को बेहतर तरीके से शुरू करने में मदद मिलेगी. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement