पेपर या नोटबुक? किस तरह करना है असाइनमेंट, IGNOU ने स्टूडेंट्स को बताया

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने स्टूडेंट्स को बताया कि वे प्लेन पेपर वाली नोटबुक में असाइनमेंट्स लिख सकते हैं.

पेपर या नोटबुक? किस तरह करना है असाइनमेंट, IGNOU ने स्टूडेंट्स को बताया

IGNOU ने स्टूडेंट्स को असाइनमेंट के बारे में जानकारी दी है.

नई दिल्ली:

कोरानावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जून के महीने में होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) के लिए असाइनमेंट सबमिशन की आखिरी तारीख को 31 मार्च से बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है. स्टूडेंट्स के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि उन्हें अपने असाइनमेंट्स ऑनलाइन ही सबमिट करने हैं. इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने स्टूडेंट्स को बताया कि वे प्लेन पेपर वाली नोटबुक में असाइनमेंट्स लिख सकते हैं. इसके बाद उसे स्कैन करके अपने रीजन की ईमेल आईडी पर मेल कर सकते हैं. 

बता दें कि इग्नू लगातार स्टूडेंट्स द्वारा असाइनमेंट, टर्म एंड एग्जाम डेट और स्टडी मटैरियल के बारे में पूछे गए सभी सवालों के जवाब दे रहा है. IGNOU एकेडमिक नुकसान को रोकने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं भी आयोजित कर रहा है. 

हाल में एक स्टूडेंट्स ने असाइनमेंट के बारे में IGNOU से सवाल पूछा, जिसका इग्नू ने बहुत बेहतरीन तरीके से जवाब भी दिया है. इग्नू के इस जवाब से जून में टर्म एंड एग्जाम देने वाले सभी उम्मीदवारों का कंफ्यूजन दूर हो जाएगा.                

                            

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल, कोरोनावायरस से हुए लॉकडाउन के चलते स्टूडेंट्स को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. स्टूडेंट्स की परेशानियों को ध्यान में रखकर IGNOU ने स्टूडेंट्स के हित में फैसला लेते हुए असाइनमेंट्स ऑनलाइन ही जमा करने का आदेश दिया. इसी के साथ इग्नू ने असाइनमेंट जमा करने की तारीख को 1 महीने के लिए आगे बढ़ाया, जिससे स्टूडेंट्स आराम से अपने असाइमेंट्स पूरे कर सकें. 

अब IGNOU ने स्टूडेंट्स को असनाइनमेंट्स पेपर के बजाए नोटबुक में ही करने की छूट दे दी है, जिन्हें नोटबुक से स्कैन करके स्टूडेंट्स को मेल करना होगा. दरअसल, लॉकडाउन होने की वजह से स्टूडेंट्स बाहर जाकर पेपर खरीद नहीं पा रहे है, जिसके बाद IGNOU ने स्टूडेंट्स को ये छूट दी है.