IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम, UGC की गाइडलाइन्स का करेगा पालन

IGNOU Final Year Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) सितंबर के महीने में आयोजित करेगी.

IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम, UGC की गाइडलाइन्स का करेगा पालन

IGNOU Final Year Exams: इग्नू सितंबर में आयोजित करेगा फाइनल ईयर के एग्जाम.

नई दिल्ली:

IGNOU Final Year Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) सितंबर के महीने में आयोजित करेगी. यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा कि मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री, पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कार्यक्रमों के अंतिम वर्ष और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों के लिए सितंबर के पहले सप्ताह से जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (June Term End Examination) आयोजित किए जाएंगे.

इग्नू ने यह भी कहा है कि परीक्षाएं मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के दिशानिर्देशों के मद्देनजर आयोजित की जाएंगी. यूजीसी ने हाल ही में संशोधित गाइडलाइन्स जारी की, जिसमें देशभर के सभी विश्वविद्यालयों को सितंबर के अंत तक अंतिम वर्ष या सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा गया है.

IGNOU ने नोटिफिकेशन में कहा कि केवल मास्टर, बैचलर्स, पीजी डिप्टोमा / डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के जिन स्टूडेंट्स ने अंतिम वर्ष / सेमेस्टर के लिए पंजीकृत किया है वे टीईई, जून 2020 (June Term End Examination) में उपस्थित होने केपात्र थे, जो अब सितंबर 2020 में आयोजित होने वाले टर्म एंड एग्जाम में शामिल होंगे. इग्नू ने यह भी कहा है कि इंटरमीडिएट ईयर या सेमेस्टर के छात्रों के लिए TEE दिसंबर में आयोजित किया जाएंगे.

सितंबर में आयोजित होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन में जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें दिसंबर में होने वाले TEE एग्जामिनेशन में शामिल होने का मौका दिया जाएगा.

Newsbeep

छात्र कर रहे हैं फाइनल ईयर एग्जाम रद्द करने की मांग
फाइनल ईयर एग्जाम (Final Year Exam 2020) कैंसिल करने की मांग लगातार जोर पकड़ती जा रही है. छात्र यूजीसी (UGC) से एग्जाम रद्द करने की मांग कर रहे हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD Ministry) से भी एग्जाम रद्द करने की मांग की जा चुकी है. सोशल मीडिया पर कोरोनावायरस के दौर में एग्जाम को सुसाइड बताकर कैंपेन भी चलाया जा चुका है. अब इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) से भी फाइनल ईयर के एग्जाम रद्द कराने की मुहिम शुरू की गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ज्वाइंट फोरम फॉर मूवमेंट ऑन एजुकेशन (JFME) ने एग्जाम रद्द कराने के लिए ऑनलाइन पिटीशन कैंपेन का शुरुआत की है. Change.org पर छात्रों से ऑनलाइन पिटीशन (Online Petition) पर साइन कराए जा रहे हैं. एक हजार डिजिटल सिग्नेचर होने के बाद ये पिटीशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी जाएगी और एग्जाम रद्द कराने की मांग की जाएगी.