NDTV Khabar

अगस्त से आध्यात्म पर कोर्स शुरू कर सकता है इग्नू

इग्नू के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इस गठजोड़ के बाद भारत और विदेशों में स्थित स्वामी नारायण केंद्रों को कार्यक्रम के लिए इग्नू के स्टडी सेंटर और परीक्षा केंद्र के रूप में उपयोग किया जायेगा .

28 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगस्त से आध्यात्म पर कोर्स शुरू कर सकता है इग्नू
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यानी इग्नू अपने परिसर में स्वामी नारायण चेयर स्थापित करने और अगस्त 2017 से नैतिक शिक्षा एवं आध्यात्म पर पाठ्यक्रम शुरू करने पर विचार कर रहा है. इग्नू के कुलपति ने स्वामी नारायण संस्थान के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान हाल ही में इस बात का जिक्र किया. इग्नू के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि इस गठजोड़ के बाद भारत और विदेशों में स्थित स्वामी नारायण केंद्रों को कार्यक्रम के लिए इग्नू के स्टडी सेंटर और परीक्षा केंद्र के रूप में उपयोग किया जायेगा .

इस पाठ्यक्रम का शीषर्क ‘‘प्राचीन भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति’ है और इस कार्यक्रम की रूपरेखा मंजूरी की अंतिम स्थिति में है. इस बारे में कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं.

-----------------
पी बोर्ड परीक्षा: 9वीं से 12वीं कक्षा में बिना आधार नंबर के नहीं होगा रजिस्ट्रेशन
CBSE Class 12 Result 2017: इस हफ्ते के आखिर तक आ सकते हैं नतीजे
Manipur HSE Class 10th Result 2017: COHSEM आज manresults.nic.in पर घोषित कर सकता है नतीजे
-----------------


टिप्पणियां
अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय किया गया है कि कोर्स का शुभारंभ दिल्ली में मंदिर के परिसर में अक्षरधाम शोध केंद्र में किया जायेगा. आध्यात्मिक समूह के एक प्रतिनिधि ने बताया कि हम चाहते थे कि कोई शैक्षणिक संस्थान हमारे साथ सहयोग करे ताकि छात्रों को पाठ्यक्रम के संबंध में मान्यता मिल सके . हम एक एनजीओ की तरह हैं और छात्रों को कोर्स के लिए हम सर्टिफिकेट देते हैं लेकिन अगर शैक्षणिक संस्थान हमारे साथ गठजोड़ करते हैं तो छात्र इससे प्रेरित होंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement