NDTV Khabar

IGNOU ने MPhil और PhD Programmes के लिए मांगा आवेदन, ऐसे करे अप्लाई

इच्छुक छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट  www.ignou.ac.in. पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं

143 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IGNOU ने MPhil और PhD Programmes के लिए मांगा आवेदन, ऐसे करे अप्लाई

इग्नू की फाइल फोटो

खास बातें

  1. 16 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं इच्छुक उम्मीदवार
  2. कई विषय में प्रवेश के लिए नहीं होगी प्रवेश परीक्षा
  3. योग्यता से जुड़ी जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट देखें
नई दिल्ली:

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने एमफिल और पीएचडी प्रोग्राम के लिए आवेदन मांगे हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन इन पदों के लिए 23 जनवरी से दाखिला प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. इग्नू के रीसर्च यूनिट के डायरेक्टर के अनुसार आवेदन जुलाई 2018 सत्र के लिए मांगे गए हैं. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की प्रवेश परीक्षा 4 मार्च को आयोजित की जाएगी. इन दोनों प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 फरवरी है.

यह भी पढ़ें: IGNOU December Term End Examination 2017 Result जारी

जिन विषयों के लिए आवेदन मांगे गए हैं उनमें मुख्य रूप से एमफिल इन सोसियोलोजी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, जियोग्राफी, ट्रांसलेशन स्टडीज, सोशल वर्क, कॉमर्स, कैमिस्ट्री और डिस्टेंस एजुकेशन शामिल हैं. एमफिल इकोनॉमिक्स के लिए आवेदन करने वालों को कोई भी प्रवेश परीक्षा देना नहीं पड़ेगा. लेकिन ऐसे उम्मीदवारों को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दिए गए योग्यता के मानक पर खड़ा उतरना होगा. 

यह भी पढ़ें: 04 खाली पदों के लिए जल्द करें आवेदन 


यूनिवर्सिटी ने पीएचडी प्रोग्राम के लिए जिन विषयों में आवेदन मांगे हैं उनमें मुख्य रूप से साइकोलॉजी, एंथ्रोपोलॉजी, सोसियोलॉजी, लाइब्रेरी एंड इंफॉरमेशन साइंस, पॉलिटिकल साइंस, पब्लिक एडमिनिसट्रेशन, हिस्ट्री, जेंडर एंड डेवलेपमेंट स्टडीज, वुमन्स स्टडीज, जियोग्राफी, ट्रांसलेशन स्टडीज व अन्य शामिल हैं. बायो- कैमिस्ट्री, फिजिक्स और लाइस साइंस में आवेदकों को योग्यता के आधार पर दाखिला दिया जाएगा. इनके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं होगी. 

टिप्पणियां

VIDEO: डीयू के कॉलेज पैसे की कमी से जूझ रहे हैं

यहां से करें आवेदन- इच्छुक छात्र इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट  www.ignou.ac.in. पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं साथ ही वह दाखिले को लेकर योग्यदा से जुड़ी चीजें देख सकते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement