NDTV Khabar

IGNOU कराएगा योग में सर्टिफिकेट, जुलाई सत्र से शुरू होगा प्रोग्राम

IGNOU ने योग में एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. इग्नू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज ने यह पाठ्यक्रम शुरू किया जिसके तहत विद्यार्थियों को योग के मूल सिद्धांत एवं अभ्यास को समझने का मौका मिलेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IGNOU कराएगा योग में सर्टिफिकेट, जुलाई सत्र से शुरू होगा प्रोग्राम

IGNOU: 12वीं में उत्तीर्ण होने वाले छात्र योग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य होंगे.

नई दिल्ली:

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (Indira Gandhi National Open University, IGNOU) ने योग में एक सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू किया है. विश्वविद्यालय (IGNOU) ने रविवार को बताया कि यह प्रोग्राम जुलाई सत्र से शुरू होगा. इग्नू के स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज ने यह पाठ्यक्रम शुरू किया जिसके तहत विद्यार्थियों को योग के मूल सिद्धांत एवं अभ्यास को समझने का मौका मिलेगा.

विश्वविद्यालय (IGNOU) ने कहा कि पाठ्यक्रम का लक्ष्य यह कोर्स करने वालों को योग के क्षेत्र में विभिन्न योगियों के योगदान एवं इतिहास के बारे में जागरुक बनाने और योग के माध्यम से शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य लाभ देना है. किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए योग्य होंगे.

पाठ्यक्रम की न्यूनतम अवधि छह माह और अधिकतम अवधि 2 साल होगी. यह कोर्स दिल्ली, देहरादून, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, जयपुर, लाडनू, चेन्नई, मुंबई और पुणे के क्षेत्रीय केंद्रों के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.


(इनपुट- आईएएनएस)

अन्य खबरें
दिल्ली सरकार ने DU के 28 कॉलेजों को अनुदान जारी करने पर सहमति जताई
RSOS 10th Result 2019: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जल्द ही जारी करेगा 10वीं का रिजल्ट, एक क्लिक में यूं कर पाएंगे चेक

टिप्पणियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement