NDTV Khabar

खुशखबरी! अब आवेदन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने जा रहा है इग्नू प्रशासन, छात्रों को मिलेगा फायदा

अपने गांव व कस्बे में बने इग्नू सेंटर से आवेदन कर सकते हैं छात्र

50 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
खुशखबरी! अब आवेदन प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करने जा रहा है इग्नू प्रशासन, छात्रों को मिलेगा फायदा

प्रतीकात्मक चित्र

खास बातें

  1. दूरदराज रहने वाले छात्रों को होगा इस फैसले से फायदा
  2. अभी तक छात्रों को पास के बड़े कार्यालय तक जाना पड़ता था
  3. कुछ रुपये खर्च कर ही आवेदन कर पाएंगे छात्र
नई दिल्ली: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने देश भर के छात्रों को आवेदन प्रक्रिया में बड़ी राहत दी है. इग्नू में आवेदन करने के इच्छुक छात्र अब अपने गांव में रहते हुए ही आवेदन कर सकते हैं. दरअसल, इग्नू प्रशासन ने अब यह सुविधा गांव में खुले खुले कॉमन सर्विस सेंटर में उपलब्ध करा दी है. छात्र  इन सेंटर पर जाकर छात्र प्रवेश पत्र भी डाउनलोड कर सकेंगे. इंटरनेट फ्रेंडली न होने के कारण पहले छात्रों को खासी दिक्कत होती थी. इग्नू प्रशासन ने छात्रों की दिक्कत को समझते हुए यह बदलाव किया है. इन सेंटर पर अब छात्रों को ऑनलाइन डिग्री, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट प्रोग्राम में पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा.

यह भी पढ़ें: इग्नू की प्रवेश परीक्षा 24 सितंबर को, जानिए किन बातों का रखें ख्याल

2.5 लाख सुविधा केंद्र खोले 
इग्नू से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, छात्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने के मकसद से सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सहयोग मांगा गया था. इसी के तहत मंत्रालय ने देशभर के  ग्रामीण इलाकों में करीब दो लाख 50 हजार सुविधा केंद्र खोलने का फैसला किया. आने वाले वक्त में जरूरत के अनुसार और भी सुविधा केंद्र खोलने की तैयारी है. इन केंद्रों की मदद से अब छात्र महज पांस से दस रुपये खर्च करके अपना काम कर सकेंगे. इसके साथ ही साथ छात्र ऑनलाइन आवेदन में बदलाव व अन्य काम भी इन्हीं केंद्र पर जाकर कर सकेंगे.  

यह भी पढ़ें: IGNOU में B.Ed. के लिए एंट्रेंस एग्जाम 24 सितंबर को, ऐसे करें हॉल टिकट डाउनलोड

मौजूदा पाठ्यक्रमों में बदलाव भी संभव 
इग्नू से जुड़े सूत्रों के अनुसार इग्नू बीते काफी समय से अपने पाठ्यक्रम में बदलाव नहीं किया है. ऐसे में अब पाठ्यक्रम में बदलाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है. पाठ्यक्रम में बदलाव के साथ-साथ छात्रों को डिजिटल प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करना भी प्रशासन का एक अहम लक्ष्य होगा.

VIDEO: कॉलेज प्रशान के खिलाफ छात्रों ने किया विरोध

पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए अभी से ही तैयारियां शुरू हो गई हैं. हालांकि नया पाठ्यक्रम कब से लागू होगा इसके बारे कोई निश्चित तारीख या साल तय नहीं किया जा सका है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement