लॉकडाउन में भी जारी रखें पढ़ाई, बड़े काम की है IGNOU की ऑनलाइन सर्विस

IGNOU का स्‍टडी मटीरियल पहले से ही ऑनलाइन उपलब्‍ध है. उसकी ज्ञान वाणी और ज्ञान दर्शन जैसी ऑनलाइन सेवाएं बेहद उपयोगी हैं.

लॉकडाउन में भी जारी रखें पढ़ाई, बड़े काम की है IGNOU की ऑनलाइन सर्विस

IGNOU के कई सारे ऑनलाइन कोर्सेज है जो इस लॉकडाउन में आपकी मदद कर सकते हैं

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते देश भर में लॉकडाउन है. ऐसे में स्‍टूडेंट्स की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हुई है. स्‍कूल से लेकर यूनिवर्सिटी तक सब बंद हैं. अगर आप चाहते हैं कि लॉकडाउन आपकी पढ़ाई पर ब्रेक न लगे तो ऐसे कई ऑनलाइन कोर्सेज हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. दूसरी यूनिवर्सिटीज की तरह IGNOU में भी डिजिटल पढ़ाई के ढेरों ऑप्‍शन हैं. यूनिवर्सिटी का स्‍टडी मटीरियल पहले से ही ऑनलाइन मौजूद है और स्‍टूडेंट्स तक पहुंचने के लिए 'ज्ञान वाणी' (Gyan Vani) और 'ज्ञान दर्शन' (Gyan Darshan) यूनिवर्सिटी की बेहद उपयोगी सर्विस हैं. 

ईज्ञानकोष (eGyanKosh)
ई-ज्ञानकोष एक राष्ट्रीय डिजिटल रिपॉजिटरी है, जहां स्‍टूडेंट देश में ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग इंस्टीट्यूशंस द्वारा विकसित सभी डिजिटल लर्निंग संसाधनों को पा सकते हैं. eGyanKosh में तीन कैटेगरी हैं- सेल्फ लर्निंग मटीरियल, SWAYAM कोर्स कंटेंट और IGNOU YouTube वीडियो.

ज्ञानधारा (Gyandhara)
ज्ञानधारा IGNOU की एक इंटरनेट रेडियो परामर्श सेवा है. स्‍टूडेंट दिन के विषय पर शिक्षकों और विशेषज्ञों की लाइव चर्चा सुन सकते हैं. साथ ही फोन पर या ईमेल या चैट मोड के जरिए उनसे बातचीत कर सकते हैं.  स्‍टूडेंट ज्ञानधारा कार्यक्रम के लिए Gyandhara@ignou.ac.in पर ईमेल के जरिए अपने सवाल भेज सकते हैं.

ज्ञानदर्शन (Gyandarshan)
ज्ञानदर्शन एक वेब-आधारित टेलीविजन चैनल है] जो शैक्षिक और विकासात्मक विषयों को प्रसारित करता है. स्‍टूडेंट IGNOU की वेबसाइट से ज्ञानदर्शन का शेड्यूल देख सकते हैं.

IGNOU ई-कॉन्‍टेंट ऐप्‍प
IGNOU ई-सामग्री ऐप्‍प ने इग्नू के सभी कोर्सेज के लिए स्‍टडी मटीरियल का डिजिटलीकरण किया है. इस ऐप्‍प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

स्‍वयं और स्‍वयं प्रभा 
SWAYAM भारत सरकार के डिजिटल इंडिया के तहत उन सभी छात्र-छात्राओं को शिक्षा प्रदान करने का माध्यम बनाया गया है जो अपनी माध्यमिक, वरिष्ठ माध्यमिक या उच्च शिक्षा पूरी नहीं कर सके. इसके जरिए स्टूडेंट्स अपनी शिक्षा जारी कर सकते हैं. इसी के लिए मानव संसाधन मंत्रालय और AICTE ने भी संयुक्त रूप से एक SWAYAM Prabha DTH टीवी चैनलों भी शुरू किया है.

ऑनलाइन प्रोग्राम 
IGNOU तीन ऐसे सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी कराता है जो पूरी तरह से ऑनलाइन हैं. ये सर्टिफिकेट कोर्स अरबी भाषा, रूसी भाषा और टूरिज्‍म स्‍टडीज के हैं. यूनिवर्सिटी वेब कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए लाइव क्‍लास भी लेती है. कई दूसरे विभागों ने भी चर्चा और टीचिंग के लिए ऑनलाइन फोरम लॉन्‍च किए हैं. स्‍टूडेंट सोशल मीडिया के जरिए अपने-अपने रिजनल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com