IIIT दिल्ली ने बनाई 'WashKaro' ऐप, यूजर को बताएगी कब धोने हैं हाथ, Corona के खतरे से करेगी अलर्ट

इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIIT, Delhi) ने एक शानदार ऐप बनाई है. इस ऐप का नाम 'WashKaro' है.

IIIT दिल्ली ने बनाई 'WashKaro' ऐप, यूजर को बताएगी कब धोने हैं हाथ, Corona के खतरे से करेगी अलर्ट

IIIT दिल्ली ने WashKaro ऐप बनाई है.

नई दिल्ली:

सेहतमंद रहने के लिए नियमित तौर पर हाथ धोते रहना बेहद जरूरी है. वहीं, कोरोनावायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए भी बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली (IIIT, Delhi) ने एक शानदार ऐप बनाई है. इस ऐप का नाम 'WashKaro' है. इस ऐप की खासियत इसके नाम से ही जाहिर हो रही है.

TOI की खबर के मुताबिक ये ऐप यूजर को समय-समय पर हाथ धोने के बारे में याद दिलाएगी. इसके साथ ही ये वॉशकरो ऐप यूजर को कोरोनावायरस से संबंधित गलत जानकारी से दूर रखने में भी मदद करेगी.अभी ये ऐप हिंदी और इंग्लिश भाषा में उपलब्ध है. लेकिन जल्द ही ये ऐप पंजाबी, उर्दू, तमिल और तेलुगू भाषा में भी उपलब्ध कराई जाएगी.

ये ऐप चैटबोट, मिथ बस्टर, CovidTracer, onAIr, और लक्षण ट्रैकर जैसी सुविधाओं से लैस है, जो यूजर्स को कोविड -19 से संबंधित सही जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगी.

IIIT के प्रोफेसर Ponnurangam Kumaraguru ने बताया, "इसका इनबिल्ट 'Symptom Tracker' रोगियों की जांच करने के लिए लक्षणों के बारे में जानकारी देता है. इसके अलावा इसमें शामिल कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तकनीक ‘AarogyaSetu' ऐप के समान है, लेकिन हमने ये सुनिश्चित किया है कि हम किसी भी सर्वर पर कोई डाटा स्टोर न करें."

IIIT Delhi के कंप्यूटेशनल बायोलॉजी के प्रोफेसर Tavpritesh Sethi ने बताया, "पहले ये ऐप सिर्फ 'वॉश' के लिए बनाई गई थी, लेकिन बाद में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन की बढ़ती आवश्यकता को देखते हुए इसे कोविड-19 में तब्दील कर दिया गया है."  उन्होंने ये भी बताया कि इस ऐप के माध्यम से लोगों को कोरोनावायरस महामारी से संबंधित पूछे गए सवालों के जवाब भी मिलेंगे. इस ऐप से लोग 'chatbot facility' की मदद से सरकारी हेल्पलाइन जैसे- WHO, केंद्र और दिल्ली सरकार की कोरोना हेल्पडेस्क से सही जानकारी ले सकते हैं.

Newsbeep

प्रोफेसर Ponnurangam Kumaraguru ने बताया, "जो लोग लिखित मैसेज नहीं पढ़ सकते हैं या फिर जिनके पास पढ़ने का समय नहीं है, ऐसे लोगों के लिए रोजाना ऑडियो फॉर्मेट में नई जानकारी दी जाएगी.  ये ऐप लोगों तक सरकार की एडवाइजरी भी पहुंचाएगी और लोगों को ये बताएगी कि वे कितने सुरक्षित हैं. अगर लोगों को इस कोरोनावायरस से खतरा होगा तो ये ऐप इस बारे में यूजर्स को अलर्ट करेगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


प्रोफेसर Ponnurangam Kumaraguru ने आगे बताया, "ये ऐप यूजर्स को जानकारी देने के अलावा समय-समय पर हाथ धोने के लिए नोटिफिकेशन भी जारी करेगी. अगर यूजर के आप-पास सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को तोड़ा जाता है तो ये ऐप यूजर्स को इस बारे में भी सचेत करेगी."