IIM Admission 2021-23: प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू, यहां जानें- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

देश भर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में प्रवेश पाने के लिए पहला कदम CAT 2020 को क्लियर करना है. जो 29 नवंबर, 2020 को ऑनलाइन आयोजित की गई थी.

IIM Admission 2021-23: प्रवेश प्रक्रिया हुई शुरू, यहां जानें- एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

IIM Admission 2021-23

नई दिल्ली:

IIM Admission 2021-23: देश भर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में प्रवेश पाने के लिए पहला कदम CAT 2020 को  क्लियर करना है. जो 29 नवंबर, 2020 को ऑनलाइन आयोजित की गई थी. वहीं आपको बता दें, मैनेजमेंट कोर्सेज के लिए IIM प्रवेश प्रक्रिया 2021-23 शुरू हो गई है. जिसके आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग शामिल है.

लिखित योग्यता परीक्षा (वाट), ग्रुप डिस्कशन राउंड (GD) और पर्सनल इंटरव्यू (PI) देश भर में COVID-19 संकट को देखते हुए परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जानी हैं.

वर्तमान में देश भर में 20 IIM हैं, जिनमें पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) के बजाय अधिकांश एमबीए डिग्री हैं.  शीर्ष आईआईएम जैसे आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम कलकत्ता, आईआईएम बैंगलोर, आईआईएम लखनऊ, आईआईएम कोझीकोड और अन्य ने अगस्त 2020 में अपने प्रवेश मानदंड 2021-2023 की घोषणा की थी. आईआईएम प्रवेश का सबसे महत्वपूर्ण पहलू CAT पर्सेंटाइल है.

इस साल COVID-19 संक्रमण की स्थिति के कारण, IIM प्रवेश 2021 में दो बड़े बदलाव हो सकते हैं. कई IIM अपने जीडी और वॉट राउंड को छोड़ सकते हैं और छात्रों को प्रवेश देने से पहले केवल PI राउंड ऑनलाइन आयोजित कर सकते हैं.

IIM बैंगलोर, IIM अहमदाबाद, IIM कलकत्ता जैसे शीर्ष IIM सहित सभी IIM, ऑनलाइन मोड में शैक्षणिक सत्र 2021-23 शुरू कर सकते हैं.

IIM एडमिशन और सिलेक्शन प्रोसेस  

स्टेज I: अपने कैट स्कोर के आधार पर उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग

कैट के परिणाम घोषित होने के बाद प्रत्येक IIM के माध्यम से अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से WAT / GD-PI दौर के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाता है. शॉर्टलिस्ट को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को अपना नाम और CAT स्कोर जमा करने के लिए अपनी CAT ID के साथ लॉग इन करना होगा.

स्टेज II: जीडी-पीआई / वाट के लिए उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग

दूसरे चरण में, वाट / जीडी-पीआई के लिए आवेदकों को उनके कैट स्कोर और शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर सूचीबद्ध किया जाता है, जिसके बाद चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू लैटर भेजे जाते हैं.

चरण III: समग्र स्कोर और अंतिम चयन की गणना

तीसरे चरण में, उम्मीदवार के चयन को अंतिम रूप देने के लिए, प्रत्येक उम्मीदवार के समग्र स्कोर की गणना विभिन्न मापदंडों के आधार पर की जाती है.

IIM प्रवेश के लिए अंतिम चयन प्रक्रिया में मापदंडों के एक विशिष्ट सेट के लिए एक उम्मीदवार का आकलन करना और उसके समग्र स्कोर की गणना करना शामिल है.

आईआईएम प्रवेश 2021-2023 के लिए पैरामीटर

कक्षा 10 का स्कोर
कक्षा 12 का स्कोर
ग्रेजुएशन स्कोर
WAT/ GD-PI
शैक्षणिक विविधता
लैंगिक विविधता
काम का अनुभव

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com