IIM कलकत्ता FT एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में शामिल

वैश्विक रैंकिंग में शामिल किए गए तीन भारतीय स्कूलों की सूची में IIM-C भी शामिल है, जबकि दुनिया भर के 85 देशों की सूची में इसका स्थान 65वां है. इस श्रेणी में प्रतिष्ठित वैश्विक रैंकिंग की यह घोषणा सोमवार को हुई.

IIM कलकत्ता FT एग्‍जीक्‍यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में शामिल

IIM Calcutta: दुनिया भर के 85 देशों की सूची में आईआईएम-कलकत्ता का 65वां स्थान है.

नई दिल्ली:

भारतीय प्रबंधन संस्थान, कलकत्ता (IIIM-C) को फाइनेंशियल टाइम्स एग्जीक्यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में, कार्यकारी शिक्षा क्षेत्र की जरूरतों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने वाले संस्थानों की श्रेणी शामिल किया गया है.

संस्थान की ओर से मंगलवार को जारी एक बयान में बताया गया कि वैश्विक रैंकिंग में शामिल किए गए तीन भारतीय स्कूलों की सूची में IIM-C भी शामिल है, जबकि दुनिया भर के 85 देशों की सूची में इसका स्थान 65वां है. इस श्रेणी में प्रतिष्ठित वैश्विक रैंकिंग की यह घोषणा सोमवार को हुई.

IIM-C की निदेशक प्रोफेसर अंजू सेठ ने कहा कि आईएमएम कलकत्ता इस उपलब्धि से खुश है.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से इस प्रतिष्ठित बिजनेस स्कूल ने ऑनलाइन माध्यमों के जरिए इस क्षेत्र में बेहतरीन प्रोग्राम चलाए हैं.

आपको बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते इस समय देश के ज्यादातर बिजनेस स्कूलों में स्‍टूडेंट के लिए नौकरी हासिल करना और गर्मियों में इंटर्नशिप करना मुश्किल हो रहा है, लेकिन आईआईएम कलकत्ता ने कुछ हफ्तों पहले दावा किया था कि उसके यहां नौकरियों की पेशकश पर मामूली असर हुआ है.
 
संस्थान ने बताया कि 2020 में 442 छात्रों को नौकरी मिल गई हैं, और 2019 के मुकाबले उनका औसत वेतन 10 प्रतिशत अधिक है. कोरोनावायरस महामारी के चलते सिर्फ एक कंपनी ने अपने छह भर्ती प्रस्ताव को रद्द किया.

आईआईएम कलकत्ता के नियोजन समिति के अध्यक्ष अभिषेक गोयल ने बताया, "कोविड-19 महामारी के चलते सिर्फ एक भर्ती करने वाले के वैश्विक मुख्यालय ने छह नौकरी पेशकश को रद्द किया. अन्य भर्ती करने वालों ने नियुक्ति की तारीख को मई से जुलाई करने का अंतरिक कारोबारी निर्णय लिया."

उन्होंने कहा कि एक स्टार्टअप व्यावसायिक कठिनाइयों के बारे में बताया है, लेकिन "हमारी नवीनतम जानकारी यह है कि उसकी हमारे छात्रों को नौकरी की पेशकश यथावत है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनपुट: भाषा