NDTV Khabar

IIM-इंदौर कैंपस प्लेसमेंट में आईं 200 से ज्यादा कंपनियां, 39 लाख रुपये रहा बेस्ट सैलरी पैकेज ऑफर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IIM-इंदौर कैंपस प्लेसमेंट में आईं 200 से ज्यादा कंपनियां, 39 लाख रुपये रहा बेस्ट सैलरी पैकेज ऑफर
इंदौर: विद्यार्थियों की बैच (611 स्टूडेंट्स) तादाद के लिहाज से देश के सबसे बड़े आईआईएम-इंदौर (आईआईएम-आई) में इस साल के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान सालाना सैलरी पैकेज का सबसे ऊंचा ऑफर 39 लाख रुपये का रहा. यह रकम संस्थान के पिछले साल के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान प्रस्तावित सबसे ऊंचे सैलरी पैकेज की तुलना में 22 प्रतिशत ज्यादा है. इस बार कंपनी में 200 से अधिक कंपनियां आईं जिसमें से 74 पहली बार आई थीं.

आईआईएम-आई के एक प्रवक्ता ने संबंधित नियोक्ता और विद्यार्थी के नाम का खुलासा किये बगैर बताया कि इस बार संस्थान में विद्यार्थियों के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान 39 लाख रुपये का सबसे ऊंचा वेतन प्रस्ताव दिया गया.

आईआईएम-आई में वर्ष 2016 के फाइनल प्लेसमेंट के दौरान सालाना सैलरी पैकेज का सबसे ऊंचा ऑफर 32 लाख रुपये का रहा था.

प्रवक्ता ने बताया कि आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को इस साल औसतन 16.23 लाख रुपये के सालाना पगार पैकेज का प्रस्ताव दिया गया. उन्होंने बताया कि आईआईएम-आई में इस साल पढ़ाई पूरी करने वाले विद्यार्थियों को रोजगार देने में देश-विदेश की 200 से ज्यादा कंपनियों ने दिलचस्पी दिखायी. इनमें से 74 नियोक्ता ऐसे थे, जिन्होंने पहली बार संस्थान के विद्यार्थियों को मैनेजमेंट के अलग-अलग पदों के लिये चुना.

किस प्रोफाइल में मिली जॉब
iim chart

प्रवक्ता के मुताबिक फाइनल प्लेसमेंट के दौरान आईआईएम-आई के विद्यार्थियों को सबसे ज्यादा 28 प्रतिशत जॉब ऑफर स्ट्रेटेजी एंड कंसल्टिंग क्षेत्र की नौकरियों के लिये मिले, जबकि 27 फीसद ऑफर फाइनेंस क्षेत्र के प्रबंधकीय पदों के लिये की गयी.

उन्होंने बताया कि आईआईएम.आई के विद्यार्थियों की बैच संख्या देश भर के सभी आईआईएम की तुलना में सबसे अधिक है और इस साल फाइनल प्लेसमेंट प्रक्रिया में संस्थान के कुल 611 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. इनमें आईआईएम.आई के पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) के 449 विद्यार्थियों और इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) के 100 विद्यार्थियों के साथ संस्थान के मुम्बई स्थित परिसर के पीजीपी कोर्स के 62 विद्यार्थी शामिल हैं. (एजेंसी से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement