परीक्षाओं पर Coronavirus का असर, IIM संबलपुर छात्रों के लिए आयोजित करेगा ऑनलाइन एग्जाम

आईआईएम-एस (IIM-S) ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करने वाला देश का पहला आईआईएम होगा.

परीक्षाओं पर Coronavirus का असर, IIM संबलपुर छात्रों के लिए आयोजित करेगा ऑनलाइन एग्जाम

IIM संबलपुर छात्रों के लिए ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करेगा.

नई दिल्ली:

Coronavirus: प्रबंधन संस्थान, संबलपुर (आईआईएम-एस) ने कोरोनावायरस प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के मद्देनजर ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करते हुए एमबीए के प्रथम वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है.

संस्थान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आईआईएम-एस (IIM-S) ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग प्रणाली का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करने वाला देश का पहला आईआईएम होगा. आईआईएम-एस के निदेशक, महादेव जायसवाल ने कहा कि पहले वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षाएं मार्च के चौथे सप्ताह में आयोजित की जानी थीं, लेकिन छात्रों को उस समय लॉकडाउन के कारण छात्रावास खाली करना पड़ा. 

जायसवाल ने कहा, ‘‘परिणामस्वरूप, परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी. इसके अलावा, हम इसको लेकर आश्वस्त भी नहीं है कि लॉकडाउन कब समाप्त होगा और कब सामान्य स्थिति बहाल होगी. और इन परिस्थितियों में, हमने जून में ऑनलाइन प्रॉक्टरिंग सिस्टम का इस्तेमाल करके प्रथम वर्ष के छात्रों की अंतिम सावधिक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है.''

उन्होंने कहा कि इस प्रणाली के साथ, देश के विभिन्न हिस्सों में छात्र अपने घरों में अपने लैपटॉप/डेस्कटॉप के माध्यम से ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

Newsbeep

उन्होंने कहा कि लगभग100 छात्र अंतिम सावधिक परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे. ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की इस प्रणाली की प्रक्रिया में अधिक  पारदर्शिता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)