गूगल न्यूज लैब यूनिवसिर्टी नेटवर्क में शामिल हुआ IIMC

गूगल न्यूज लैब यूनिवसिर्टी नेटवर्क में शामिल हुआ IIMC

भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को हाल में घोषित ‘गूगल न्यूज लैब यूनिवसिर्टी नेटवर्क’ में दुनिया भर के 46 संचार संस्थानों के एक समूह में शामिल किया गया है.


आईआईएमसी ने कहा, ‘‘डिजिटल मीडिया के इस दौर में गूगल न्यूज लैब आईआईएमसी के छात्रों को गूगल सर्च, गूगल ट्रेंड्स, गूगल मैप्स और गूगल अर्थ जैसे महत्वपूर्ण ऑनलाइन माध्यमों की जानकारी मुहैया कराएगा.’’ गूगल न्यूज लैब्स के प्रशिक्षण एवं विकास प्रबंधक निकोलस विटेकर ने मीडियम.कॉम पर लिखे एक पोस्ट में इसकी घोषणा करते हुए कहा, ‘‘नेटवर्क प्रोफेसर एवं छात्रों को गूगल के माध्यमों की बुनियादी चीजों, भरोसे, सत्यापन, रोचक किस्सागोई, डेटा जर्नलिज्म, एडवांस्ड सर्च एवं गूगल ट्रेंड्स, डेटा विजुअलाइजेशन, मैपिंग और अन्य जैसे विभिन्न विषयों पर व्यक्तिगत प्रशिक्षण एवं ऑनलाइन सामग्री एवं सहयोग मुहैया कराएगा.’’ 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आईआईएमसी के महानिदेशक के जी सुरेश ने इस भागीदारी को लेकर कहा, ‘‘डिजिटल माध्यमों की समझ उभरते पत्रकारों के लिए समय की जरूरत है. गूगल न्यूज लैब के साथ हमारे सहयोग से हमारे छात्रों को मीडिया के बदलते परिदृश्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए दक्ष बनाने में मदद मिलेगी. हमें इस उद्यम से जुड़कर गर्व महसूस हो रहा है.’’ नेटवर्क में अमेरिका के 27, यूरोप के 12, हांगकांग के तीन, भारत के तीन और मैक्सिको का एक संस्थान शामिल है.