IIT दिल्ली के प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार होंगे JNU के अगले कुलपति

IIT दिल्ली के प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार होंगे JNU के अगले कुलपति

जेएनयू

नयी दिल्ली:

आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के अगले कुलपति होंगे।

अधिकारियों ने बताया कि कुमार के नाम को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने चार नामों के पैनल में से मंजूरी दी है जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उनके पास भेजी थी।

आईआईटी दिल्ली में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर कुमार ने कहा कि जेएनयू का कुलपति बनने के बाद उनकी प्राथमिकताएं संस्थानों के बीच संबंधों को मजबूत करना, भर्ती प्रक्रिया को सुचारू बनाना और छात्रों से बातचीत कर शोध कार्यों में सुधार लाने पर जोर होगा।

उन्होंने कहा कि आईआईटी दिल्ली और जेएनयू जैसे संस्थान एक-दूसरे के करीबी हैं लेकिन विभिन्न क्षेत्रों में ज्यादा गठबंधन किए जाने की जरूरत है।

यह पूछने पर कि उन्होंने आरएसएस से जुड़े एक समारोह में शिरकत की थी तो कुमार ने कहा, ‘‘मैं एक शिक्षाविद् हूं और किसी संगठन से औपचारिक जुड़ाव नहीं है।’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने समारोह में शिरकत की क्योंकि यह विज्ञान को लेकर था और इसका आयोजन आईआईटी दिल्ली में हुआ था।

समारोह का आयोजन आरएसएस से जुड़े संगठन विज्ञान भारती ने किया था।

Newsbeep

जेएनयू के वर्तमान कुलपति प्रोफेसर सुधीर कुमार सोपोरी का कार्यकाल 27 जनवरी को खत्म हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर राष्ट्रपति होते हैं जिन्होंने चार मशहूर लोगों की सूची में से कुमार के नाम का चयन किया। बताया जा रहा है कि सूची में अन्य नाम वैज्ञानिक वी. एस. चौहान, आर एन के बामजई और रामकृष्ण रामास्वामी के नाम शामिल थे।