IIT-कानपुर के मदद से बेंगलुरु में बनेगा सायबर सिक्योरिटी सेंटर

IIT-कानपुर के मदद से बेंगलुरु में बनेगा सायबर सिक्योरिटी सेंटर

प्रतीकात्मक तस्वीर

कानपुर:

आईआईटी कानपुर और कर्नाटक स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (केओनिक्स) के सहयोग से बेंगलुरु में एक सायबर सिक्योरिटी सेंटर स्थापित किया जाएगा। इस बारे में दोनों संस्थानों के अधिकारियों में विचार विमर्श हो चुका है।

आधिकारिक रूप से इस करार पर 31 जनवरी 2016 को दोनों पक्षों के हस्ताक्षर होंगे।

छात्रों और पुलिसकर्मियों को मिलेगी ट्रेनिंग
आईआईटी के निदेशक प्रो इंद्रनिल मन्ना के अनुसार केओनिक्स के अध्यक्ष यूबी वेंकटेश और प्रबंध निदेशक राजकुमार श्रीवास्तव से उनके आईआईटी प्रवास के दौरान विस्तार से विचार विमर्श हो चुका है। बेंगलुरू में स्थापित होने वाले इस सायबर सिक्यूरिटी सेंटर में छात्रों से लेकर पुलिस अधिकारी सभी सायबर सिक्योरिटी का प्रशिक्षण ले सकेंगे। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर व साइबर एक्सपर्ट इस सेंटर में ट्रेनिंग और लेक्चर देंगे। इससे संबंधित लैब बेंगलुरु और कानपुर दोनो जगह पर होंगी।

उन्होंने कहा कि देश में यह अपनी तरह का एक विशेष सायबर सिक्योरिटी सेंटर होगा जहां इस विषय पर इतने विस्तार से इस विषय पर अध्ययन और प्रशिक्षण होगा। ऐसा देश में बढ़ते साइबर क्राइम को देखते हुये किया जा रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आईआईटी और केओनिक्स के बीच स्ट्रेटजिक पार्टनर बनने पर सहमति हो गयी है आधिकारिक रूप से इस करार पर हस्ताक्षर 31 जनवरी को किये जायेंगे। केओनिक्स के साथ आईआईटी के इस करार में आईआईटी के छात्रों को काफी लाभ होगा।