IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया.

IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह में PM मोदी ने कहा- आपके सपने देश की वास्तविकता को देंगे आकार

IIT गुवाहाटी के दीक्षांत समारोह को PM मोदी ने संबोधित किया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) गुवाहाटी (IIT Guwahati) के दीक्षांत यानी कोनवोकेशन समारोह को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मेरा स्पष्ट मानना है कि एक राष्ट्र का भविष्य वही है जो आज के युवा सोचते हैं. आपके सपने भारत की वास्तविकता को आकार देंगे. इसलिए ये समय भविष्य के लिए तैयार होने का है. ये समय अभी से भविष्य में फिट होने का है. मुझे भलीभांति अहसास है कि इस महामारी के दौरान अकेडमिक सत्र को पूरा करना, रिसर्च को जारी रखना, कितना कठिन रहा है. लेकिन फिर भी आपने ये सफलता पाई है. आपकी इस कोशिश के लिए देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में आपके इस योगदान के लिए मैं आपको बधाई देता हूं."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे खुशी है कि आज इस कोनवोकेशन में हमारे करीब 300 युवा साथियों को अवॉर्ड दिया जा रहा है और ये एक बहुत पॉजिटिव ट्रेंड है. मुझे विश्वास है कि आप सब यहीं नहीं रुकेंगे, बल्कि रिसर्च आपके लिए एक आदत बन जाएगी, आपके सोचने की प्रक्रिया का हिस्सा बनी रहेगी."

NEP पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "राष्ट्रीय शिक्षा नीति को multi-disciplinary बनाया गया है. सब्जेक्ट्स की फ्लेक्सिबिलिटी दी गई है. इसमें मल्टीपल एंट्री-एग्जिट के अवसर दिये गए हैं. राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा को टेक्नोलॉजी से जोड़ेगी यानि छात्र टेक्नोलॉजी के बारे में भी पढ़ेंगे और टेक्नोलॉजी के जरिए भी पढ़ेंगे."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीएम मोदी ने आगे कहा, "देश में रिसर्च कल्चर को बढ़ावा देने के लिए NEP में एक National Research Foundation का भी प्रस्ताव किया गया है. NRF, रिसर्च फंडिंग को लेकर सभी फंडिंग एजेंसी के साथ कोऑर्डिनेट करेगा और सभी विषयों चाहे वो साइंस हो या ह्यूमैनिटीज सभी के लिए फंड देगा."