NDTV Khabar

IIT JEE Advanced 2017 Results: चंडीगढ़ के सर्वेश ने किया टॉप, जानिए टॉपर्स की लिस्ट

स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे गए हैं.

36 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
IIT JEE Advanced 2017 Results: चंडीगढ़ के सर्वेश ने किया टॉप, जानिए टॉपर्स की लिस्ट

रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर चेक कर सकते हैं.

JEE Advance 2017 का रिजल्ट रविवार को जारी कर दिया गया. आईईटी जेईई एडवांस रिजल्ट 2017 में चंडीगढ़ के सर्वेश महतानी ने टॉप किया, जबकि पुणे के अक्षत चुग को दूसरे नंबर पर रहे और दिल्ली के अनन्य अग्रवाल को तीसरा स्थान मिला. स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे गए हैं. आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है. इस साल जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी.

बता दें कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी. इस साल 2.21 लाख परीक्षार्थी एडवांस की शामिल हुए थे. इनमें से 35 हजार परीक्षार्थियों की ऑल इंडिया रैंक इस बार जारी की गई है. इसी के आधार पर 22 आईआईटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा.

अन्य टॉपर्स
- जयपुर के अमन कंसल ने 15वीं रैंक हासिल की.
- 16वीं और 19 वीं रैंक पर भी जयपुर के बच्चों का परचम.
- कोटा में ऑल इंडिया 10वी रैंक पर लक्ष्य शर्मा.
- 12वीं रैंक पर यतिश, 37 रैंक पर पीयूष टिपरिवाल.
- 42वीं रैंक पर सात्विक और मयंक दुबे को 66वीं रैंक.

यह भी पढ़ें: IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

स्टूडेंट्स को मिले 18 बोनस अंक
शनिवार रात आईआईटी मद्रास ने एडवांस की वेबसाइट पर रिवाइज्ड आंसर की जारी करते हुए पेपर-वन के दो सवालों पर सात बोनस अंक और दे दिए. इसके बाद कुल बोनस अंक 18 तक पहुंच गए. रिवाइज्ड आंसर-की के अनुसार पेपर-वन के कोड एक के सवाल नंबर 29 में प्रिंटिंग की गलती मानते हुए तीन नंबर दिए गए. मैथ्स के सवाल में भी बोनस के चार अंक दिए हैं. पहली आंसर-की में आईआईटी ने तीन सवालों पर डाउट करते हुए 11 बोनस अंक दिए थे. दो-दो सवालों के चार-चार और एक सवाल के तीन अंक दिए थे.

इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए होता है जेईई
आपको बता दें कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement