IIT JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, जानिए कब होगा एग्जाम

JEE Advanced Exam 2020: जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी.

IIT JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन, जानिए कब होगा एग्जाम

IIT JEE Advanced 2020: जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है.

नई दिल्ली:

JEE Advanced Exam 2020: जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced Exam 2020) परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी. जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा में शामिल होने वाले जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उनके पास आवेदन करने का सिर्फ आज का समय है. बता दें कि जेईई मेन 2020 परीक्षा में सफल होने वाले और आवश्यक कट-ऑफ से ऊपर अंक हासिल करने वाले शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार जेईई एडवांस्ड के लिए अप्लाई करने के योग्य होते हैं. परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन का आज आखिरी दिन है. 

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, पंजीकृत उम्मीदवार 16 सितंबर (दोपहर 12 बजे) से 17 सितंबर (शाम 5 बजे) तक परीक्षा के लिए शहरों को बदल सकते हैं. JEE एडवांस्ड एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया 2020 इंफॉर्मेशन ब्रोशर पर उपलब्ध है.  

JEE Advanced Application Form 2020: Direct Link

JEE Advanced 2020: ऐसे करें आवेदन
- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट या दिए गए डायरेक्ट लिंक पर जाएं. 
- इसके बाद अपने एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें. 
- अब अपना एप्लिकेशन फॉर्म भरें.
- इसके बाद अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें और फीस जमा कर के सबमिट कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेईई एडवांस्ड परीक्षा आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) आयोजित कराएगी. 27 सितंबर को ये परीक्षा होनी है. ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड (JAB 2020) के नेतृत्व में सात आईआईटी में ये परीक्षा कराई जाएगी. जेईई एडवांस्ड के नंबर के आधार पर ही इंजीनियरिंग के लिए आईआईटी में 2020-21 सत्र के लिए एडमिशन मिलेंगे. जेईई एडवांस्ड परीक्षा और एडमिशन से जुड़े सभी तरह के फैसले ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड 2020 करेगा. 

IIT दिल्ली के अनुसार, अगर किसी ने भारत से बाहर कक्षा 12वीं (या समकक्ष) की परीक्षा पास की है या किसी ऐसे बोर्ड से परीक्षा पास की है जो तय लिस्ट में नहीं है तो ऐसे उम्मीदवारों को AIU का सर्टिफिकेट देना होगा, जिससे ये साबित हो सके कि उन्होंने कक्षा 12वीं के समकक्ष कोई दूसरी परीक्षा पास की है.