IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है.

IIT JEE Advanced 2017 Results: आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित, यहां देखें रिजल्ट

IIT JEE Advanced 2017 Results देखने के लिए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर जाएं.

आईआईटी में एंट्री दिलाने वाली चुनौतीपूर्ण परीक्षा जेईई एडवांस का रिजल्‍ट जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट अपना रिजलट जेईई एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों को उनके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे. आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है. इस साल जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी. बता दें कि इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के आंसर की जारी कर दी थी.

आईईटी जेईई एडवांस के टॉपर्स
आईईटी जेईई एडवांस रिजल्ट 2017 में चंडीगढ़ के सर्वेश महतानी ने टॉप किया, जबकि पुणे के अक्षत चुग को दूसरे नंबर पर रहे और दिल्ली के अनन्य अग्रवाल को तीसरा स्थान मिला.

यह भी पढ़ें: IIT JEE Advanced 2017 Results: चंडीगढ़ के सर्वेश ने किया टॉप, जानिए टॉप 10 में आने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
- जेईई एडवांस 2017 का रिजल्ट देखने के लिए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट (Jeeadv.ac.in) पर जाएं.
- वेबसाइट पर बने Result of JEE (ADV) 2017 लिंक पर क्लिक करें.
-  इसके बाद अपना Adv App No. और डेट ऑफ बर्थ डालकर सब्मिट करें.
- सब्मिट करते ही रिजल्ट आपके सामने होगा.
- भविष्य के इस्तेमाल के लिए रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर जरूर रख लें.
- स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा results.nic.in या results.gov.in पर भी चेक कर सकते हैं.

jee advanced results
NIT, IIT में एडमिशन लेने के लिए JEE का आयोजन किया जाता है.

स्टूडेंट्स को मिले 18 बोनस अंक
शनिवार रात आईआईटी मद्रास ने एडवांस की वेबसाइट पर रिवाइज्ड आंसर की जारी करते हुए पेपर-वन के दो सवालों पर सात बोनस अंक और दे दिए. इसके बाद कुल बोनस अंक 18 तक पहुंच गए. रिवाइज्ड आंसर-की के अनुसार पेपर-वन के कोड एक के सवाल नंबर 29 में प्रिंटिंग की गलती मानते हुए तीन नंबर दिए गए. मैथ्स के सवाल में भी बोनस के चार अंक दिए हैं. पहली आंसर-की में आईआईटी ने तीन सवालों पर डाउट करते हुए 11 बोनस अंक दिए थे. दो-दो सवालों के चार-चार और एक सवाल के तीन अंक दिए थे.

यह भी पढ़ें: JEE Advanced 2017 की आंसर-की जारी, Jeeadv.ac.in पर करें चेक

जेईई एडवांस रैंक लिस्ट
रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे. न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं. पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा.
jee advanced rank list
जेईई एडवांस्ड पेपर 1 और पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी.

इंजीनियरिंग कोर्सेस में एडमिशन के लिए होता है जेईई
आपको बता दें कि देशभर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com