NDTV Khabar

JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

JEE Advanced की नई मेरिट लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक की जा सकती है.

61 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
JEE Advanced 2018: मानव संसाधन मंत्रालय के निर्देश पर IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

IIT कानपुर ने जारी की नई Merit List

खास बातें

  1. IIT Kanpur ने JEE Advanced क्वालीफायरों की नई लिस्ट जारी की
  2. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर लिल्ट चेक कर सकते हैं
  3. IIT में अब कुल 31,980 स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकेंगे
नई दिल्ली: मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश के बाद IIT ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड  (JAB) ने JEE Advanced क्‍वालिफाई करने वाले स्‍टूडेंट्स की नई मेरिट लिस्ट जारी कर दी है. स्टूडेंट्स इस लिस्ट को ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. बता दें कि मंत्रालय ने निर्देश देकर कहा था कि कोई भी सीट खाली नहीं रहनी चाहिए जिसके बाद आईआईटी ने नई सूची जारी की है. IIT  कानपुर की इस नई लिस्ट में 13,842  स्टूडेंट्स शामिल हैं. इससे पहले 10 जून को जारी की गई मेरिट लिस्ट में क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 18,138 थी. जिसके बाद अब कुल 31,980 स्टूडेंट्स IIT में एडमिशन ले सकेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने UPPSC की मुख्य परीक्षा पर रोक लगाने से किया इनकार

नई लिस्ट जारी कर स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ाने का फैसला मानव संसाधन विकास मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद लिया गया था. मंत्रालय ने सीटों के खाली रहने की संभावना पर चिंता जताई थी. आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी. रामगोपाल राव ने आईएएनएस को बताया, "हमें चिंता थी कि हम सभी सीटों को भरने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए इस बार हमने गर्ल्स के लिए भी सीटें रिजर्व की थी. पिछले साल की तुलना में अधिक सीटें और योग्य स्टूडेंट्स की संख्या कम रही."

टिप्पणियां
AIIMS MBBS Entrance Exam 2018: जल्‍द आएगा रिजल्‍ट, यहां करें चेक
 
उन्होंने कहा कि मंत्रालय प्रत्येक क्लास में कम से कम डबल स्टूडेंट्स संख्या चाहता था. राव ने कहा, "अभी हम जनरल सीटों को भरने में सक्षम हो सकते हैं. लेकिन रिजर्व क्लास में हम ऐसा नहीं कर पाएंगे, इसलिए यह फैसला लिया गया है." नई लिस्ट में शामिल 8,954 स्टूडेंट्स General हैं और 3,824 स्टूडेंट्स OBC हैं. जबकि 771 स्टूडेंट्स शिड्यूल कास्ट और 293 स्टूडेंट्स शिड्यूल ट्राइबल कैटेगरी के हैं.
 
 VIDEO: रामदेव चीफ गेस्ट तो बिदका स्पॉन्सर!​

(इनपुट- आईएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement