IIT खड़गपुर में पढ़ाने वाले अनिमेष मुखर्जी को फेसबुक से मिला अवार्ड

IIT खड़गपुर के एक प्राध्यापक को फेसबुक की पहल के तहत ‘एथिक्स इन एआई रिसर्च एवार्ड' दिया गया है.

IIT खड़गपुर में पढ़ाने वाले अनिमेष मुखर्जी को फेसबुक से मिला अवार्ड

IIT खड़गपुर में अनिमेष मुखर्जी सहायक प्राध्यापक हैं.

नई दिल्ली:

IIT खड़गपुर के एक प्राध्यापक को फेसबुक की पहल के तहत ‘एथिक्स इन एआई रिसर्च एवार्ड' दिया गया है. उन्हें यह पुरस्कार भारतीय मीडिया में पूर्वाग्रह से निपटने से संबंधित प्रोजेक्ट के लिए दिया गया. IIT खड़गपुर द्वारा शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया कि कम्प्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग में सहायक प्राध्यापक अनिमेष मुखर्जी को उनकी परियोजना ‘‘भारतीय मीडिया संगठनों में लक्ष्यित पूर्वाग्रह '' के लिए ‘एथिक्स इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रिसर्च एवार्ड' के लिए चुना गया है.

उन्हें यह पुरस्कार ‘ऑपरेशनलाइजिंग एथिक्स' श्रेणी में दिया गया. बयान में कहा गया कि यह पुरस्कार फेसबुक की उस पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य कृत्रिम बुद्धिमत्ता में नैतिकता को प्रोत्साहित करना और एआई डोमेन में जटिल चुनौतियों और नैतिक सवालों का समाधान खोजना है. पुरस्कार पाने वाला यह प्रोजेक्ट ‘फर्जी समाचार' से निपटने के बारे में है.

इस प्रोजेक्ट पर प्रो पवन गोयल और शोध छात्र सौविक चक्रवर्ती ने भी काम किया है. बयान में कहा गया कि मुखर्जी एआई, डेटा विश्लेषण और सूचना पुन: प्राप्ति के क्षेत्र में काम कर रहे हैं और उन्होंने किसी समाचार मीडिया लेख में पक्षपात या फर्जी खबर की पहचान करने के लिए एक समाधान तैयार किया.

अन्य खबरें
RRB NTPC Exam: रेलवे एनटीपीसी के पदों पर 7वें वेतन आयोग के तहत मिलेगी इतनी सैलरी
Sarkari Naukri: एसबीआई में 477 पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, अब 30 सितंबर तक कर सकते हैं अप्लाई

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)