IIT मद्रास के रिसरचर्स ने बनाया ये रोबोट, अब रीढ़ का ऑपरेशन होगा दर्दरहित और कम खर्चीला

IIT के शोधकर्ताओं ने एक ‘स्पाइन सर्जरी रोबोट’ विकसित किया है जिससे रीढ़ के ऑपरेशन पहले के मुकाबले कम पीड़ादायक और कम खर्चीले होंगे.

IIT मद्रास के रिसरचर्स ने बनाया ये रोबोट, अब रीढ़ का ऑपरेशन होगा दर्दरहित और कम खर्चीला

आईआईटी मद्रास

नई दिल्ली:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के शोधकर्ताओं ने एक ‘स्पाइन सर्जरी रोबोट' विकसित किया है जिससे रीढ़ के ऑपरेशन पहले के मुकाबले कम पीड़ादायक और कम खर्चीले होंगे. आईआईटी-मद्रास के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा पोषित यह परियोजना रीढ़ की सर्जरी के लिये भारत की पहली रोबोटिक प्रणाली है. यह एक छवि निर्देशित रोबोटिक प्रणाली है.

परियोजना का नेतृत्व कर रहे आईआईटी के प्रोफेसर मोहनशंकर शिवप्रकाशम ने कहा, “रीढ़ की न्यूनतम चीर-फाड़ वाली सर्जरी खुली रीढ़ सर्जरी के मुकाबले ज्यादा तेजी से ठीक होती है, संक्रमण कम होता है और परिणाम बेहतर आते हैं. हमारे द्वारा बनाए गए स्पाइन सर्जरी रोबोट से प्रक्रिया का समय बचेगा, अस्पताल में रहने का समय बचेगा और मरीज जल्द ठीक हो सकेगा.”

उन्होंने कहा, “हमारे उत्पाद से ऑपरेशन की प्रक्रिया में मरीज की सुरक्षा बढ़ेगी और सर्जन के रेडिएशन के प्रभाव में आने का खतरा भी कम होगा.” आईआईटी दिल्ली में हाल में आयोजित टेकएक्स कार्यक्रम में उच्चतर अविष्कार योजना (यूएवाई) के तहत विकसित इस उत्पाद का प्रदर्शन किया गया है. 

अन्य खबरें
HRD ने लॉन्च किया ‘शगुन' पोर्टल, अब एक क्लिक में मिलेगी देश भर के स्कूलों की जानकारी
IIT गुवाहाटी के स्टूडेंट्स की बड़ी सफलता, लैब में बनाया मांस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com